मोदी 3.0 में कमलेश पासवान पहली बार बने मंत्री, राज्य मंत्री का मिला पद

मोदी 3.0 में कमलेश पासवान पहली बार बने मंत्री, राज्य मंत्री का मिला पद
मोदी 3.0 में कमलेश पासवान पहली बार बने मंत्री, राज्य मंत्री का मिला पद


दिल्ली/लखनऊ, 09 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की बांसगांव सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले कमलेश पासवान को मोदी मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री के तौर पर शामिल किया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को कमलेश पासवान को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। पासवान ने हिन्दी में शपथ ली।

47 साल के कमलेश पासवान पूर्वांचल में बीजेपी का मजबूत स्तम्भ माने जाते हैं। बांसगांव लोकसभा सीट से कमलेश 2009 से लगातार जीत रहे हैं। 2019 में उन्होंने बहुजन समाज पार्टी के सदल प्रसाद को हराया। कमलेश के पिता ओम प्रकाश पासवान भी नेता थे, उन्हें एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान मार दिया गया था।

कमलेश 2002 में बांसगांव निर्वाचन क्षेत्र से ही विधायक भी चुने जा चुके हैं। वह याचिका समिति सदस्य, खाद्य उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण संबंधी स्थायी समिति के सदस्य रह चुके हैं। उनकी पत्नी का नाम रितु पासवान है। उनका एक बेटा और दो बेटी हैं। वे राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

2024 के लोकसभा चुनाव में उप्र की बांसगांव लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत का परचम लहराया है। यहां से बीजेपी के दिग्गज नेता कमलेश पासवान ने चुनाव में जीत हासिल की है। यहां से कांग्रेस के सदल प्रसाद चुनावी मैदान में थे। इस सीट पर मुकाबला कांटे का रहा। वोटों की काउंटिंग के अंतिम राउंड तक रोमांच बना रहा। लेकिन अंत में कमलेश पासवान ने 3150 वोटों से यह चुनाव जीत लिया। इस चुनाव में कमलेश पासवान को 4 लाख, 28 हजार, 693 मत मिले, वहीं कांग्रेस के सदल प्रसाद को 4 लाख, 25 हजार 543 मत मिले।

बांसगांव लोकसभ सीट पर कमलेश पासवान ऐसे नेता बन गए हैं जिन्होंने चार बार लगातार लोकसभा का चुनाव जीता है। बीजेपी पिछले तीन चुनावों से यहां जीत का कमल खिलाती रही है। कमलेश पासवान इससे पहले 2009, 2014 और 2019 का चुनाव भी जीत चुके हैं। हालांकि, इसी सीट पर कांग्रेस के महावीर प्रसाद ने लगातार 1980, 1984, 1989 में चुनाव में जीत हासिल की, साथ ही 2004 में भी विजयी रहे लेकिन महावीर प्रसाद चार जीत का सिलसिला लगातार बरकरार रख नहीं सके थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ.आशीष वशिष्ठ/राजेश/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story