जेपी नड्डा ने पीएमएनसीएच बोर्ड की बैठक के उद्घाटन सत्र को किया संबोधित

जेपी नड्डा ने पीएमएनसीएच बोर्ड की बैठक के उद्घाटन सत्र को किया संबोधित
जेपी नड्डा ने पीएमएनसीएच बोर्ड की बैठक के उद्घाटन सत्र को किया संबोधित


नई दिल्ली, 5 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि महिलाओं, बच्चों और किशोरों के कल्याण के प्रति मातृ, नवजात एवं बाल स्वास्थ्य साझेदारी (पीएमएनसीएच) बोर्ड प्रतिबद्ध है और इसे आगे बढ़ाने के लिए भारत के युवा का जुड़ाव आवश्यक है।

शुक्रवार को अपने वीडियो संदेश के माध्यम से जिनेवा में 33वीं पीएमएनसीएच बोर्ड की बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए जे पी नड्डा ने सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में प्रगति में तेजी लाने और 2030 के बाद के एजेंडे की तैयारी रखने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने साझा लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए साझेदारी के साथ और कई हितधारकों के एकजुट होकर काम करने पर जोर दिया।

मातृ, नवजात एवं बाल स्वास्थ्य साझेदारी (पीएमएनसीएच) बोर्ड की 33वीं बैठक 4 जुलाई 2024 को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में शुरू हुई। बैठक 5 जुलाई 2024 को समाप्त होगी।

उल्लेखनीय है कि पार्टनरशिप फॉर मैटरनल, न्यूबॉर्न एंड चाइल्ड हेल्थ (पीएमएनसीएच) दुनिया का सबसे बड़ा गठबंधन है, जो महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य, कल्याण और अधिकारों की रक्षा और प्रचार के लिए प्रतिबद्ध है। पीएमएनसीएच का उद्देश्य एक ऐसी दुनिया की ओर अग्रसर होना है, जहां हर महिला, बच्चे और किशोर को स्वास्थ्य और कल्याण के अपने अधिकार का एहसास हो, जिससे कोई भी पीछे न छूटे। पीएमएनसीएच एक बोर्ड द्वारा शासित होता है और स्विट्जरलैंड के जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आयोजित सचिवालय द्वारा प्रशासित होता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story