नेशनल वन हेल्थ मिशन की पहली कार्यकारी समिति की बैठक, नड्डा ने एकीकृत रोग नियंत्रण पर दिया जोर

WhatsApp Channel Join Now
नेशनल वन हेल्थ मिशन की पहली कार्यकारी समिति की बैठक, नड्डा ने एकीकृत रोग नियंत्रण पर दिया जोर


नई दिल्ली, 10 जुलाई (हि.स.)। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को निर्माण भवन में नेशनल वन हेल्थ मिशन की पहली कार्यकारी समिति की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने की। बैठक में जे पी नड्डा ने एकीकृत रोग नियंत्रण पर जोर दिया। इस बैठक में नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल भी मौजूद रहे।

इस बैठक में जे पी नड्डा ने कहा कि मिशन भारत को 'एक स्वास्थ्य' दृष्टिकोण को संस्थागत बनाकर एकीकृत रोग नियंत्रण और महामारी संबंधी तैयारी लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा।

उन्होंने जानवरों, पौधों और पर्यावरण के स्वास्थ्य को समग्र और स्थायी तरीके से संबोधित करने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों को मिलकर काम करने पर जोर दिया। इस संबंध में उन्होंने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में चल रहे योजनाबद्ध कार्यक्रमों का लाभ उठाने में मिशन की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

उल्लेखनीय है कि नेशनल वन हेल्थ मिशन भारत सरकार द्वारा महामारी और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों को रोकने, पता लगाने और प्रतिक्रिया करने की देश की क्षमता में सुधार करने के लिए शुरू की गई एक पहल है। मिशन का उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए अधिक समग्र दृष्टिकोण विकसित करने के लिए कई सरकारी विभागों, विज्ञान वित्त पोषण एजेंसियों और अन्य हितधारकों को एक साथ लाना है।

समरससमरससमरस

हिन्दुस्थान समाचार / विजयालक्ष्मी / दधिबल यादव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story