जेएनयू -एमबीए में दाखिला लेने के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 15 जून

नई दिल्ली, 10 जून (हि.स.)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एण्ड एंटरप्रेन्योरशिप (एबीवीएसएमई) द्वारा संचालित किए जाने वाले मास्टर ऑफ बिजनेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में इस साल (बैच 2024-26) द्वितीय चरण के दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रवेश प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण के लिए आखिरी तारीख 15 जून है।

प्रो हीरामन तिवारी, डीन एबीवीएसएमई ने बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप (एबीवीएसएमई) ने एमबीए का अपना पहला बैच 2019 में शुरू किया था और स्कूल के चार पासआउट बैच के पूर्व छात्र नाबार्ड, एक्सिस बैंक, ज़ी.ई हेल्थ केयर, आईटीसी लिमिटेड, मोंडेलेज, वॅल्सफ़र्गो, एसेंचर, केवेंटर्स, केएमपीजी, अर्नेस्ट एंड यंग, पेट्रोनेट एलएनजी, इंडसइंड बैंक, नौकरी डॉट कॉम, सोमानी सिरेमिक्स, अमेरिकन एक्सप्रेस, टेक महिंद्रा, केपीएमजी, आईआईएफएल, जैक्सन व लावा कम्पनी जैसे प्रमुख संगठनों के साथ जुड़े हुए हैं और कुछ अपने स्वयं के उद्यम चला रहे हैं।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) उद्यमिता और प्रबंधन शिक्षा में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है और जेएनयू में स्थापित इंस्टिट्यूट इन्नोवेशन काउंसिल और अटल इन्क्यूबेशन सेंटर के सहयोग से स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, उद्यमिता, स्वरोजगार और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए लगातार अग्रसर है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप यहां क्लास टीचिंग से अधिक हैंड्स ऑन ट्रेनिंग व केस स्टडीज (हॉवर्ड केसेस सहित) को महत्व दिया जा रहा। वहीं भारतीय परस्थितीय के अनुकूल, भारतीय उद्योग जगत के केस स्टडीज, उनके पलांट विजिट व उद्योग जगत के विशेषज्ञों और अकादमिक जगत के नामचीन प्रबंधशास्त्रीय के व्याख्यान समय समय पर कराये जाते हैं।

कैसे करें आवेदन: इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट, https://jnuee.jnu.ac.in/JNUxREG2024MBAjan/Regprocess.aspx पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से सबमिट कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 2000 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा, जो कि जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए है। एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए यह आवेदन शुल्क 1000 रुपये ही है।

जरुरी दस्तावेज: उम्मीदवारों को जेएनयू एमबीए ऐडमिशन 2024 के लिए फोटो और सिग्नेचर, 10वीं मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन की मार्कशीट और कैट (2023) या जीमैट स्कोर (विदेशी नागरिकों के लिए) सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी की जरुरत होगी।

चयन मानदंड: जेएनयू एमबीए प्रवेश 2024 के लिए उम्मीदवारों का चयन कैट स्कोर (70% वेटेज), ग्रुप डिस्कशन (10% वेटेज) और पर्सनल इंटरव्यू (20% वेटेज) पर आधारित होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुशील/अनूप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story