जेईई एडवांस्ड-2024 के टॉपर वेद लाहोटी बोले- असंभव कुछ भी नहीं, यदि ठान लिया जाए तो सब संभव है

जेईई एडवांस्ड-2024 के टॉपर वेद लाहोटी बोले- असंभव कुछ भी नहीं, यदि ठान लिया जाए तो सब संभव है
जेईई एडवांस्ड-2024 के टॉपर वेद लाहोटी बोले- असंभव कुछ भी नहीं, यदि ठान लिया जाए तो सब संभव है


इंदौर, 09 जून (हि.स.)। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (आईआईटी) ने रविवार को जेईई एडवांस्ड 2024 के नतीजे घोषित कर दिए है। इंदौर के वेद लाहोटी ने टॉप किया है। उन्होंने कुल 360 में से 355 अंक हासिल किए हैं।

जेईई एडवांस्ड 2024 के टॉपर वेद लोहाटी मूल रूप से इंदौर के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी तैयारी कोटा में रहकर पूरी की। वेद की मां का नाम जया लाहोटी है जो हाउस वाइफ हैं। उनके पिता योगेश लाहोटी प्राइवेट फर्म में कंस्ट्रक्शन मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान वेद ने परीक्षा से जुड़ा अनुभव शेयर करते हुए कहा कि असंभव कुछ भी नहीं है। यदि ठान लिया जाए तो सब संभव है। जीवन में लक्ष्य बड़ा होना चाहिए और इसके बाद मेहनत भी उसी स्तर की होनी चाहिए। अपनी मेहनत पर भरोसा रखें। यदि आपने लक्ष्य के अनुसार मेहनत की है तो आपको सफलता भी जरूर मिलेगी। लर्निंग के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करना जरूरी है।

वेद अपना पसंदीदा विषय गणित को मानते हैं। उन्हें केवल पढ़ने का शौक है और वे ज्यादातर समय पढ़ाई में ही बिताते हैं। हालांकि वे स्वस्थ रहने के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद अवश्य लेते हैं। वेद का परिवार इंदौर के परदेशीपुरा क्षेत्र में रहता है। उनके लिए उनकी मां जया लाहोटी और उसके नाना आरसी सोमानी रियल मोटिवेशन हैं। जब भी वेद किसी परेशानी में होता है तो इनसे बात करता है और उनकी बात मानते हुए आगे बढ़ जाता है। इंदौर में रहने के दौरान वह हर समय अपने नाना के साथ रहता था तो कोटा में पढ़ाई के दौरान मां ने पूरा साथ दिया। परीक्षा के दौरान भी मां पूरी तरह साथ रही और मोटिवेट करती रहीं।

वेद ने जेईई-एडवांस्ड में आल इंडिया रैंक-एक प्राप्त की है। वेद के नाना आरसी लाहोटी ने बताया कि वह पिछले सात वर्षों से एलन में कोचिंग कर रहा है। वेद हर बात का तार्किक जवाब लेने में विश्वास रखता है। बचपन में स्कूल में किसी सब्जेक्ट में नम्बर कम आ जाते थे तो अपने नाना को लेकर स्कूल चला जाता था और टीचर्स से पूछता था कि नंबर कम क्यों आए ? यह जुनून आज भी कायम है। उसने जेईई-एडवांस्ड को उसने अपना लक्ष्य बनाया था। कक्षा 10वीं में उसने 98.6 प्रतिशत तथा कक्षा 12 में 97.6 प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्त किए। जेईई-मेन 2024 में में 300 में से 295 अंकों के साथ आल इंडिया रैंक 119 प्राप्त की।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकेश/पवन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story