केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया माई सीजीएचएस आईओएस ऐप लॉन्च

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया माई सीजीएचएस आईओएस ऐप लॉन्च
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया माई सीजीएचएस आईओएस ऐप लॉन्च


नई दिल्ली, 03 अप्रैल (हि.स.)। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने बुधवार को माई सीजीएचएस ऐप लॉन्च किया। ऐप को केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) लाभार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड, सूचना और संसाधनों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में माईसीजीएचएस ऐप सीजीएचएस के लाभार्थियों के लिए एक आवश्यक कदम है। यह सीजीएचएस लाभार्थियों को एक बटन पर आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं तक सुविधाजनक पहुंच प्रदान करता है। यह पहल स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) हिमाचल प्रदेश और एनआईसी स्वास्थ्य टीम की तकनीकी टीमों द्वारा विकसित किया गया है। यह एक सुविधाजनक मोबाइल एप्लिकेशन है, जो सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए जानकारी और पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें ऑनलाइन नियुक्तियों की बुकिंग और अगर आवश्यक न हो तो रद्द करना, सीजीएचएस कार्ड और इंडेक्स कार्ड डाउनलोड करना, सीजीएचएस प्रयोगशालाओं से रिपोर्ट तक पहुंच, दवाओं के प्रयोग के इतिहास की जांच करना, चिकित्सा प्रतिपूर्ति दावे की स्थिति की जांच करना, रेफरल विवरण तक पहुंच, नजदीकी कल्याण केंद्रों का पता लगाना, आस-पास के सूचीबद्ध अस्पतालों, प्रयोगशालाओं और दंत चिकित्सा इकाइयों का पता लगाना और कल्याण केंद्रों और कार्यालयों के संपर्क विवरण तक पहुंचना शामिल है। यह ऐप अब आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story