राज्यपाल ने लिखा राष्ट्रपति को खत, स्पीकर बिमान ने शपथ दिलाकर किया संविधान का उल्लंघन

राज्यपाल ने लिखा राष्ट्रपति को खत, स्पीकर बिमान ने शपथ दिलाकर किया संविधान का उल्लंघन
WhatsApp Channel Join Now
राज्यपाल ने लिखा राष्ट्रपति को खत, स्पीकर बिमान ने शपथ दिलाकर किया संविधान का उल्लंघन


कोलकाता, 05 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम बंगाल विधानसभा के स्पीकर बिमान बनर्जी ने शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के दो विधायकों सायंतिका बनर्जी और रेयात हुसैन सरकार को शपथ दिलाई। राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने इस पर आपत्ति जताते हुए राष्ट्रपति को एक रिपोर्ट भेजी है। इसमें उन्होंने आरोप लगाया कि स्पीकर ने संविधान का उल्लंघन किया है।

राज्यपाल बोस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्पीकर बिमान बनर्जी ने संविधान के नियमों का उल्लंघन करते हुए तृणमूल विधायकों को शपथ दिलाई। गुरुवार को ही राजभवन की ओर से विधायकों के शपथ ग्रहण के लिए डिप्टी स्पीकर को यह जिम्मेदारी दी गई थी।

राज्यपाल ने अपने रिपोर्ट में उल्लेख किया कि संविधान के अनुसार, विधायकों को शपथ दिलाने की जिम्मेदारी डिप्टी स्पीकर को दी गई थी लेकिन स्पीकर ने इस निर्देश का पालन नहीं किया।

क्या कहना है राज्यपाल का ?

शुक्रवार को विधायकों के शपथ ग्रहण के कुछ घंटे बाद ही राज्यपाल बोस ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर इस मुद्दे पर पोस्ट किया। उन्होंने प्रश्नों और उत्तरों के माध्यम से अपनी राय व्यक्त की और कहा कि स्पीकर द्वारा संविधान का उल्लंघन करने पर राष्ट्रपति को एक रिपोर्ट भेजी गई है।

विधानसभा में सायंतिका और रेयात को शपथ दिलाने के फैसले पर स्पीकर बिमान बनर्जी ने एक नियम का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि चूंकि विधानसभा का सत्र चल रहा है, इसलिए राज्यपाल का पत्र मान्य नहीं हो सकता। उन्होंने ''रूल्स ऑफ बिजनेस'' के अध्याय 2 की धारा 5 का पालन करते हुए विधायकों को शपथ दिलाई। स्पीकर के इस तर्क का खंडन करते हुए राज्यपाल ने कहा कि यह गलत सूचना है।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश / गंगा/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story