मध्य प्रदेश की राजधानी में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग को लेकर जुटेंगे हजारों किसान



भोपाल, 22 नवंबर (हि.स.)। खेती-किसानी से जुड़े मुद्दों के लिए विधानसभा का सात दिवसीय विशेष सत्र बुलाने की मांग को लेकर प्रदेश के हजारों किसान आज यानी मंगलवार को राजधानी भोपाल में एकत्र होने जा रहे हैं । भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसान 18 मांगों पर बड़ा आंदोलन करेंगे। किसानों के इस कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी की यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है।

भाकिसं के 'किसान शक्ति शंखनाद, ग्राम सभा से विधानसभा' के तहत हो रहे कार्यक्रम में प्रदेशभर से हजारों किसान जुटेंगे। इसके लिए एमवीएम कॉलेज में बड़ा पंडाल बनाया गया है। संघ के पदाधिकारी किसानों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए जिला और तहसील स्तर से किसानों को जुटाने के लिए पिछले चार महीने से तैयारियां चल रही थीं।

18 मुद्दों में खाद-बीज से लेकर हर बिंदू शामिल

जिन 18 मुद्दों को लेकर किसान भोपाल में जुटेंगे, उनमें खाद, बीज, मुआवजा, भावांतर समेत हर बिंदू शामिल हैं। किसानों की मांग है कि अनाज और सब्जियों पर भावांतर योजना लागू की जाए। इससे उन्हें मंडियों में कम दाम न मिलें। सबसे बड़ा मुद्दा विधानसभा सत्र बुलाने का ही है। किसान चाहते हैं कि विधानसभा का सात दिवसीय विशेष सत्र बुलाकर सरकार सिर्फ उन्हीं से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करे।

यातायात व्यवस्था में किया बदलाव

एमवीएम ग्राउंड पर मंगलवार को किसान पंचायत का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान सुबह 8 बजे से जरूरत के अनुसार ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा। भारत टॉकीज से रोशनपुरा के बीच दो और चार पहिया वाहन लिली टॉकीज पीएचक्यू तिराहा, खटलापुरा और बाणगंगा होते हुए आ-जा सकेंगे। डीबी सिटी तिराहे से जेल मुख्यालय होकर कंट्रोल रूम की ओर जाने वाले वाहन मैदा मिल, सुभाष आरओबी, प्रभात चौराहा होकर पुराने भोपाल जा सकेंगे। टीटी नगर से रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड की ओर जाने वाली मिनी-बड़ी बसें अपेक्स बैंक, मेन रोड-1 से होते हुए बोर्ड ऑफिस चौराहा, मैदा मिल, सुभाष नगर आरओबी, प्रभात चौराहा, बोगदा पुल से होकर भारत टॉकीज होते हुए जा सकेंगी। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से टीटी नगर, न्यू मार्केट की ओर आने वाली मिनी-बड़ी बसें भारत टॉकीज से पुल बोगदा, प्रभात चौराहा, सुभाष आरओबी, मैदा मिल, बोर्ड ऑफिस चौराहे से होते हुए जाएंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ केशव दुबे/मयंक चतुर्वेदी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story