उर्जा मंत्री ने शून्य लोड शेडिंग सुनिश्चित करने का दिया निर्देश

उर्जा मंत्री ने शून्य लोड शेडिंग सुनिश्चित करने का दिया निर्देश
उर्जा मंत्री ने शून्य लोड शेडिंग सुनिश्चित करने का दिया निर्देश


नई दिल्ली, 2 अप्रैल (हि.स.)। विभिन्न बैठकों के दौरान देश में ग्रीष्मकालीन बिजली की मांग को पूरा करने के लिए केंद्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह ने गर्मी के मौसम के दौरान शून्य लोड शेडिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मंगलवार को मंत्रालय जारी बयान के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने सभी कोयला आधारित बिजली जनरेटरों के लिए यूनिट क्षमता की 55 प्रतिशत की एक समान तकनीकी न्यूनतम लोडिंग अनिवार्य करने का भी निर्देश दिया है। दो दिन के बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि इस दौरान गैस आधारित क्षमता के परिचालन की समीक्षा की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठकों में सीईए, एनटीपीसी, ग्रिड इंडिया, जेनकोस, पीएफसी और एनवीवीएन के वरिष्ठ अधिकारी विचार-विमर्श का हिस्सा थे। बैठक में मुख्य रूप से केंद्रीय विद्युत सचिव पंकज अग्रवाल मौजूद रहे। ऊर्जा मंत्री ने बार-बार थर्मल क्षमता की अधिकतम उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आंशिक कटौती का सामना करने वाले सभी थर्मल पावर प्लांटों की बिजली क्षमता की स्थिति की समीक्षा की।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिरंचि सिंह/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story