डेंगू में झट से बढ़ेगी प्लेटलेट्स, इन Foods को खाने से कुछ ही घंटों में बढ़ जाएगा प्लेटलेट काउंट

m
WhatsApp Channel Join Now

बरसात के मौसम में डेंगू , मलेरिया का खतरा बढ़ जाता है। इन बिमारियों में अगर सबसे ज्यादा कुछ परेशानी आती है तो वो है प्लेटलेट्स का तेजी से कम होना। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप खाने पीने में उन चीजों को शामिल करें जिनकी मदद से आपके सेहत में सुधार हो और प्‍लेटलेट काउंट में तेजी से बढ़ोत्‍तरी हो। एक रिसर्च के मुताबिक कई ऐसे विटामिन व मिनरल्‍स हैं जो प्‍लेटलेट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप डेंगू होने पर किन चीजों को खाकर अपने प्‍लेटलेट को तेजी से बढ़ा सकते हैं। 

m

फॉलेट रिच फूड
 फॉलेट यानी कि विटामिन बी हेल्‍दी ब्‍लड सेल को बढ़ाता है। ऐसे में आप डाइट में अधिक से अधिक बीफ लीवर, हरी पत्‍तेदार सब्जियां, बीन्‍स, चावल आदि शामिल करें। 

m

विटामिन B12 रिच फूड
 रेड ब्‍लड सेल्‍स के फॉर्मेशन में विटामिन बी12 काफी फायदेमंद होता है। इसकी कमी से शरीर में प्‍लेटलेट कम होने लगते हैं। इसके लिए आप बीफ लीवर, अंडा, सैल्‍मन, बादाम दूध, सोया मिल्‍क आदि का सेवन करें। 

m
विटामिन C रिच फूड
 विटामिन सी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। यह प्‍लेटलेट को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप ब्रोकोली, स्‍प्राउट, लाल हरा शिमला मिर्च, नारंगी आदि का सेवन करें। 

m
विटामिन D रिच फूड
शोधों में पाया गया है कि विटामिन डी बोन मैरो सेल्‍स के प्रोडक्‍शन में मदद करता है जो प्‍लेटलेट और रेड ब्‍लड सेल्‍स के प्रोडक्‍शन के लिए जरूरी है।  इसके लिए आप रोज अंडा, ऑयल फिश, सीरियल, मशरूम आदि का सेवन करें। 

n
विटामिन K रिच फूड 
 विटामिन के ब्‍लड क्‍लॉट और बोन हेल्‍थ के लिए एक जरूरी चीज है। यह प्‍लेटलेट काउंट को इंप्रूव करने में मदद करता है। इसके लिए आप डाइट में सूरजमुखी, ब्रोकली, हरी सब्जियां, पत्‍तेवाली सब्जियां, सोयाबीन, कददू आदि का सेवन करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story