उप्र के मंडोला पावर ग्रिड में आग लगने से दिल्ली के कई इलाकों में बिजली गुल

उप्र के मंडोला पावर ग्रिड में आग लगने से दिल्ली के कई इलाकों में बिजली गुल
उप्र के मंडोला पावर ग्रिड में आग लगने से दिल्ली के कई इलाकों में बिजली गुल


नई दिल्ली, 11 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के लोनी क्षेत्रान्तर्गत मंडोला स्थित पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया के स्टेशन में आग लग गई, जिसकी वजह से नॉर्थ दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली और साउथ दिल्ली के कई इलाकों में दोपहर 2:11 बजे से बिजली गुल है।

पहले ही पेयजल संकट से जूझ रही राजधानी में बिजली कटौती के कारण कई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी ठप पड़ गए। इससे पेयजल संकट गहरा सकता है। इस बीच दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि इस संबंध में उन्होंने आज केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात का समय मांगा है।

आतिशी ने कहा, मंडोला के ट्रांसमिशन से दिल्ली को 1500 मेगावाट की बिजली मिलती है। ट्रांसमिशन में आग लगने के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में पावर कट हुआ है। दिल्ली में जो भी बिजली कंपनियां हैं उनसे अन्य पावर सोर्सेज से बिजली आपूर्ति को लेकर बात चल रही है। इन हालात में दिल्ली में बिजली कटौती गंभीर मुद्दा है। इसको लेकर आज ही केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात का समय मांगूंगी, जो पूरे देश का पावर ट्रांसमिशन सिस्टम है, उसे केंद्र सरकार संभालती है। दिल्ली में सीमित बिजली का प्रोडक्शन होता है। दिल्ली में अलग-अलग हिस्सों से बिजली आती है। तीन डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के जरिए दिल्ली में बिजली लोगों के घरों तक पहुंचाई जाती है और इस काम के मेंटेनेंस की जिम्मेदारी दिल्ली की है।

आतिशी ने कहा कि यह बहुत चिंता का विषय है कि जो नेशनल लेवल का पावर इंफ्रास्ट्रक्चर है, वह फेल हुआ है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story