धारः ऐतिहासिक भोजशाला में 53वें दिन भी जारी रहा एएसआई का सर्वे

धारः ऐतिहासिक भोजशाला में 53वें दिन भी जारी रहा एएसआई का सर्वे
धारः ऐतिहासिक भोजशाला में 53वें दिन भी जारी रहा एएसआई का सर्वे


-सर्वे टीम ने तैयार किए दस्तावेज, बनाई ड्राइंग

-मतदान के कारण अवकाश पर रहे श्रमिक, खुदाई संबंधी कार्य नहीं हुआ

भोपाल, 13 मई (हि.स.)। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग का सर्वे सोमवार को 53वें दिन भी जारी रहा। एएसआई के 12 अधिकारियों की टीम सुबह आठ बजे भोजशाला परिसर में पहुंची और शाम साढ़े चार बजे बाहर आई। यहां टीम ने वैज्ञानिक पद्धति से करीब साढ़े आठ घंटे काम किया। सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी मौजूद रहे।

ज्ञानव्यापी की तर्ज पर जारी एएसआई के सर्वे के 53वें दिन टीम ने दस्तावेजीकरण पर अपना फोकस रखा। टीम के सदस्यों ने परिसर में मिली वस्तुओं पर केंद्रित रिपोर्ट तैयार की। ये दस्तावेज रिपोर्ट के रूप में कोर्ट में प्रस्तुत किए जाएंगे। सोमवार को चौथे चरण में धार लोकसभा सीट के लिए मतदान होने के कारण श्रमिक अवकाश पर रहे और इस वजह से आज खुदाई संबंधी कार्य नहीं हो पाया। सर्वे टीम ने बाहरी और भीतरी क्षेत्र में ड्राइंग तैयार करने का काम किया है।

सर्वे टीम के साथ मौजूद रहे हिन्दू पक्षकार आशीष गोयल ने बताया कि मजदूरों के अवकाश के कारण बड़े स्तर पर कार्य नहीं किया गया है। वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की गई है। अब तक जो अवशेष मिले थे, उन्हें साफ किया गया है। उन पर नंबरिंग की जा रही है। विज्ञानी सर्वे के तहत जो प्रकिया की जाना चाहिए, उसी की बुनियादी तैयारी की गई है।

आशीष गोयल ने बताया कि मौसम में बदलाव के कारण रविवार रात को वर्षा हुई थी। भोजशाला में जहां पर भी वर्षा के कारण जलजमाव की स्थिति बन सकती थी, वहां पर पानी से बचाव के इंतजाम कर लिए गए थे। इस वजह से कहीं जलजमाव नहीं हुआ और सर्वे कार्य भी अप्रभावित रहा। मंगलवार को हिंदू समाज सुबह से लेकर शाम तक पूजा-अर्चना भी करेगा। इस दिन पर्याप्त संख्या में मजदूर यहां पहुंच जाएंगे और खुदाई कार्य फिर से शुरू हो जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकेश/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story