नितिन गडकरी ने उत्तराखंड के कुमाऊं को दी 2200 करोड़ की सौगात

नितिन गडकरी ने उत्तराखंड के कुमाऊं को दी 2200 करोड़ की सौगात
नितिन गडकरी ने उत्तराखंड के कुमाऊं को दी 2200 करोड़ की सौगात

टनकपुर (चंपावत), 13 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड के चंपावत जिले के सीमांत क्षेत्र टनकपुर नगर पहुंचे। उन्होंने गांधी मैदान में आयोजित जनसभा में सीमांत क्षेत्र के लिए कई करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं सांसद अजय भट्ट एवं अजय टम्टा भी उपस्थित रहे। स्थानीय जनता और भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का स्वागत किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री धामी और स्थानीय सांसदों ने नितिन गडकरी को उत्तराखंड की संस्कृति से जुड़े प्रतीक चिन्ह भेंट स्वरूप प्रदान कर सम्मानित किया। इस दौरान केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने डिजिटल माध्यम से कुमाऊं मंडल में 2200 करोड़ से अधिक की लागत की सात योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने जन समूह से देवभूमि उत्तराखंड में मार्गों के विकास हेतु निकट भविष्य में 2 लाख करोड़ से ज्यादा की योजनाओं के विकास के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने उत्तराखंड सरकार की भारतमाला सांखला योजना मानसखंड मंदिर परियोजना एवं चार धाम को लेकर तैयार की जा रही भविष्य की योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि ऐसी ही परियोजनाओं के फलस्वरूप ही उत्तराखंड वासी जल्द ही 2 घंटे में देहरादून से दिल्ली का सफर पूरा कर सकेंगे। सीमांत क्षेत्र में किए जाने वाले सामरिक एवं अति आवश्यक मार्गों के चौड़ीकरण एवं विस्तार के लिए किया जा रहे कार्य के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से देवभूमि उत्तराखंड में अब तक कुल 3608 किलोमीटर नए मार्गों का निर्माण किया जा चुका है।

चंपावत के सीमांत टनकपुर क्षेत्र से नेपाल के कंचनपुर तक कुल 314 करोड़ की लागत से 4 किलोमीटर के फोरलेन हाइवे का निर्माण सितंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके उपरांत ड्राई पोर्ट का निर्माण होने से नेपाल के साथ होने वाले व्यापार को बढ़ावा मिलेगा, जिसके कारण स्थानीय जनता को भी रोजगार प्राप्त होगा। यही हमारा मुख्य उद्देश्य भी है।

इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, क्षेत्रीय सांसद अजय टम्टा और अजय भट्ट ने उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अतुलनीय सहयोग को उनका आभार प्रकट किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story