जस्टिस अभिजीत गांगुली सहित चार भाजपा नेताओं को मिली केंद्रीय सुरक्षा

कोलकाता, 03 अप्रैल (हि.स.)। केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल के चार भाजपा नेताओं के लिए विशेष सुरक्षा का इंतजाम किया है। इनमें कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और तमलुक से भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गंगोपाध्याय, बैरकपुर से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह, भाजपा जिला महासचिव अभिजीत बर्मन और कूचबिहार भाजपा के कार्यकारी सदस्य तापस दास शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव से ठीक एक महीने पहले अभिजीत और अर्जुन भाजपा में शामिल हुए थे। यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें अचानक विशेष सुरक्षा की आवश्यकता क्यों पड़ी लेकिन पता चला है कि इन दोनों और अन्य दो भाजपा नेताओं को केंद्रीय बलों की सुरक्षा दी जाएगी। हालांकि, सभी की सुरक्षा श्रेणी समान नहीं है।

अभिजीत को केंद्र की ओर से ''वाई'' श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। अर्जुन को उनसे भी ज्यादा ''जेड'' श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। आमतौर पर देश के मंत्रियों को जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलती है। अमित शाह, राजनाथ सिंह जैसे दिग्गज नेताओं को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सर्वोच्च स्तर की एसपीजी सुरक्षा मिलती है।

आम तौर पर जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा 55 केंद्रीय बल के सुरक्षाकर्मियों और 10 एनएसजी कमांडो द्वारा की जाती है। इस सुरक्षा व्यवस्था पर प्रति माह कम से कम 15-25 लाख रुपये का खर्च आता है।

वाई श्रेणी की सुरक्षा में साथ दो कमांडो, आठ जवान और कम से कम दो वाहनों का काफिला होता है। इसके लिए केंद्र सरकार का प्रति माह कम से कम 12-15 लाख रुपये खर्च होगा।

बंगाल के बाकी दो भाजपा नेताओं को ''एक्स'' श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। इस व्यवस्था में दो जवान नेताओं के साथ रहेंगे। एक-दो कारों का काफिला होगा। सूत्रों ने बताया है कि चुनाव के दौरान हमले संबंधी खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद गृह मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story