मुंबई के लालबाग के राजा गणेशोत्सव मंडल पर 3.66 लाख रुपये का जुर्माना

मुंबई के लालबाग के राजा गणेशोत्सव मंडल पर 3.66 लाख रुपये का जुर्माना


मुंबई, 21 सितंबर (हि.स.)। मुंबई के मशहूर लालबाग के राजा गणेशोत्सव मंडल पर बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने 3.66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना लालबाग में प्रतिस्थापित गणेश प्रतिमा के आस-पास की सड़कों पर 183 गड्ढों के काराण लगाया गया है। हालांकि लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के अध्यक्ष बालासाहेब कांबले ने बताया कि जुर्माने की राशि अभी उनके संज्ञान में नहीं आई है। इस संबंध में बीएमसी की ओर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।

बीएमसी के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर रमाकांत बिरधर के अनुसार लालबाग के राजा गणेशोत्सव के आस-पास निरीक्षण के दौरान 183 गड्ढे पाए गए हैं। आम तौर पर बीएमसी इस प्रकार के जुर्माने की रकम गणेशोत्सव मंडल की ओर से अनुमति लेते समय जमा की गई रकम से करता है। इसकी वसूली की जिम्मेदारी बीएमसी के विभागीय कार्यालय की रहती है।

बीएमसी के विभागीय कार्यालय के अनुसार गणेशोत्सव समाप्त होने के बाद उनकी टीम ने गड्ढों की जांच के लिए क्षेत्र का निरीक्षण किया था। बीएमसी की मेंटेनेंस टीम को लालबाग में गशेण मंडल के आसपास 183 गड्ढे मिले। प्रत्येक गड्ढे के लिए 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह सब बीएमसी की ओर से बनाए गए कानून के हिसाब से ही लगाया जाता है। इसी तरह जुर्माना अन्य मंडलों के लिए भी लगाया गया है। इस वर्ष गणेशोत्सव 31 अगस्त को शुरू हुआ था। गणेशोत्सव के लिए बीएमसी के पास 2,925 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 2,284 गणेश मंडलों को अनुमति दी गई थी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजबहादुर/पवन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story