मुनक नहर का बैराज टूटने से उ. दिल्ली के निचले इलाकों में भरा पानी, भाजपा ने दिल्ली सरकार पर साधा निशाना

मुनक नहर का बैराज टूटने से उ. दिल्ली के निचले इलाकों में भरा पानी, भाजपा ने दिल्ली सरकार पर साधा निशाना


नई दिल्ली, 11 जुलाई (हि.स.)। दिल्ली को हरियाणा से जलापूर्ति करने वाली मुनक नहर का बैराज टूटने से उत्तरी दिल्ली के निचले इलाकों में पानी भर गया है।पानी लोगों के घरों में घुस गया है। लोगों को रात भर पानी में बिताना पड़ा।एहतियात के तौर पर जलभराव वाले इलाकों में बीती रात से ही बिजली भी काटनी पड़ी है, जिससे दिक्कतें और बढ़ गई हैं।स्थानीय निवासियों के मुताबिक इस नहर से पिछले दो हफ्तों से पानी की लीकेज हो रही थी। इसके बावजूद इस ओर किसी का ध्यान नहीं गया। बीती रात करीब एक बजे अचानक ही लोगों के घरों में पानी घुस गया। इससे लोगों के बीच अफरातफरी मच गई।

भारतीय जनता पार्टी के नेता और उत्तरी दिल्ली के सांसद योगेन्द्र चंदोलिया ने सुबह इस इलाके का दौरा कर जल बोर्ड के अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। योगेन्द्र चंदोलिया ने कहा कि दिल्ली सरकार की लापरवाही की वजह से बवाना की जेजे कॉलोनी के जे, के, एल और एम ब्लॉक में पानी भर गया है। कई साल पहले डीडीए ने यह कॉलोनी दिल्ली सरकार को दे दी थी। उन्होंने बताया कि सीवर और पानी की लाइन डालने के लिए डीडीए ने 18 करोड़ रुपये दिल्ली जल बोर्ड को दिया था। अगर आज जल बोर्ड ने काम कर दिया होता, सीवर लाइन डाली गई होती, तो यह नौबत नहीं आती। मुनक नहर का कंक्रीट का हिस्सा टूटा है, जिसे रिपेयर करने के लिए काम चल रहा है। इसके लिए हरियाणा सरकार से गुजारिश करेंगे कि वह पानी न छोड़े। तभी जाकर नहर के टूटे हिस्से को रिपेयर किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की जल मंत्री अतिशी प्रभावित इलाकों में तब आएंगी, जब यहां पानी पंप सेट से निकाल दिया जाएगा। तब तक लोगों को पानी के बीच ही रहना पड़ेगा। दिल्ली सरकार को जब इस बारे में पता था तो इसे क्यों नहीं समय पर ठीक करवाया गया। यहां के विधायक भी गायब हैं, उन्होंने लोगों की सुध नहीं ली। सुबह से ही लोग परेशान है।

उधर, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने एक्स पर जानकारी दी, ''आज सुबह मुनक नहर से निकलने वाली छोटी नहर की दीवार टूट गई । मुनक नहर की देखभाल करने वाले हरियाणा के सिंचाई विभाग के साथ दिल्ली जल बोर्ड समन्वय स्थापित किए हुए है।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / विजयालक्ष्मी / दधिबल यादव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story