गाजियाबाद में लाल मिर्च पाउडर के 18 सैंपल में से सात में मिले कीटनाशक

गाजियाबाद में लाल मिर्च पाउडर के 18 सैंपल में से सात में मिले कीटनाशक


गाजियाबाद, 11 जुलाई (हि.स.)। यदि आप अपने भोजन में बाजार से लाल मिर्च पाउडर खरीद कर इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। बाजार से खरीदे गए लाल मिर्च पाउडर आपकी सेहत का सत्यानाश कर सकते हैं इसलिए जहां तक हो सके आप साबूत लाल मिर्च खरीद कर अपने घर पर पाउडर बनाएं और इस्तेमाल करें।

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा पिछले दिनों चलाए गए विशेष अभियान के दौरान लिये गए मसालों के सैंपल की रिपोर्ट में मिर्च में कीटनाशक की मात्रा मिली है। अभियान के दौरान विभाग ने विभिन्न स्थानों के मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट से सीधे सैंपल एकत्र किए थे जिनकी जांच तेलांगाना के लैब में कराई गई थी। 18 सैंपल में से सात की रिपोर्ट मिली है जिसमें से सात में कीटनाशक मिले हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हांगकांग के लैब की जांच में नामी कंपनियों के मसालों में कीटनाशक एथिलीन मिलने के मामले के बाद भारत सरकार के आदेश पर जिले में विशेष अभियान चलाया था। इसमें लोनी, मोदीनगर, मुरादनगर सहित शहरी क्षेत्र से सैंपल एकत्र किए थे। 18 सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए थे। इसमें से सात सैंपल की रिपोर्ट सेहत के लिए असुरक्षित पाई गई है। यह सातों सैंपल मिर्च पाउडर के हैं जिसमें पैकेट बंद और खुले सभी प्रकार के मसालों के सैंपल शामिल थे।

सैंपल की जांच रिपोर्ट में एथिलीन नहीं पाया गया है लेकिन अन्य कीटनाशक की मात्रा मानक से अधिक पाई गई है। अब विभाग वाद दायर करने की तैयारी कर रहा है। इस रिपोर्ट को आयुक्त खाद्य सुरक्षा को भेज दिया जाएगा। उनकी स्वीकृति के बाद एसीजीएम-प्रथम कोर्ट में वाद दायर होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान अल

हिन्दुस्थान समाचार / फरमान अली / पवन कुमार श्रीवास्तव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story