Bathroom Cleaning Hacks: बाथरूम से बदबू और जिद्दी दाग दूर करने के लिए शेविंग फोम का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

m
WhatsApp Channel Join Now

शेविंग फोम के इस हैक्स से आप अपने बाथरूम की ये दो चीजें झटपट साफ कर सकते हैं। शेविंग फोम भाप प्रतिरोधी के तौर पर काम करता है, तो इस बरसात या सर्दियों के मौसम में अपने मिरर को शेविंग फोम से साफ कर सकते हैं। अगर आपके पास बिना जेल वाले सफेद फोमिंग शेविंग क्रीम है, तो आप उससे बाथरूम के फर्श और ग्राउट लाइनों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए, फर्श पर शेविंग क्रीम की एक परत फैलाएं और उसे 10 मिनट से लेकर एक घंटे तक के लिए छोड़ दें। फिर, उसे पोंछ लें। शेविंग क्रीम से साफ करने के बाद, टाइल्स चमकने लगती हैं और यूरीन की गंध भी दूर हो जाती है।

n

शेविंग क्रीम का इस्तेमाल ग्राउट लाइनों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए, फोम को ग्राउट लाइनों में डालें और फिर रिसाइकिल किए गए टूथब्रश या छोटे ग्राउट क्लीनिंग ब्रश से रगड़ें। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ कर लें। शेविंग क्रीम में साबुन और मॉइस्चराइजर जैसे कई तत्व होते हैं, इसलिए आप इसे लकड़ी, कपड़े, कांच, और कई दूसरी चीजों पर भी सौम्य क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

n

बाथरूम के लिए दो शेविंग फोम हैक्स
1. भाप के प्रतिरोधी के तौर पर शेविंग फोम का इस्तेमाल
शेविंग फोम भाप प्रतिरोधी के तौर पर काम करता है। बरसात और सर्दियों के मौसम में बाथरूम का मिरर भाप से धुंधला हो जाता है, जिससे इसे साफ करना मुश्किल हो सकता है। शेविंग फोम का इस्तेमाल करके इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।

मिरर को साफ करने की विधि
मिरर पर थोड़ी मात्रा में शेविंग फोम लगाएं।
फोम को मिरर पर समान रूप से फैलाएं।
एक सूखे कपड़े से इसे साफ कर लें।
अब आपका मिरर भाप के प्रतिरोधी हो जाएगा और बरसात व सर्दियों के मौसम में साफ रहेगा।

n

2. यूरिन की बदबू को कम करने के लिए शेविंग फोम का इस्तेमाल
अगर बाथरूम में सफाई के बावजूद पेशाब की बदबू आती है, तो शेविंग फोम का इस्तेमाल करके इसे कम किया जा सकता है। शेविंग फोम बदबू को बहुत अच्छी तरह से कम कर देता है।

यूरिन की बदबू को कम करने के लिए विधि
बाथरूम के उस हिस्से में शेविंग फोम लगाएं जहां से बदबू आ रही है।
फोम को अच्छी तरह से फैलाएं और इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें।
कुछ समय बाद, पानी से धो लें या गीले कपड़े से साफ कर लें।
इससे पेशाब की बदबू कम हो जाएगी और बाथरूम ताजगी से भर जाएगा।


mनाली में थोड़ा सा शेविंग फोम डालें और गर्म पानी से बहा दें। यह नाली में जमा गंदगी और बैक्टीरियाको तोड़ने में मदद करेगा, जो बदबू का कारण बन सकते हैं। अगर आपके कूड़ेदान में बदबू आ रही है, तो कूड़े के डिब्बे के तल पर थोड़ा सा शेविंग फोम स्प्रे करें। यह गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा। इसके लिए शेविंग फोम को किसी दाग पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, स्पंज या स्क्रब ब्रश से रगड़ें और पानी से धो लें। शेविंग फोम को कांच की सतह पर लगाएं और कागज के तौलिये से पोंछ लें। इन हैक्स का इस्तेमाल करके आप अपने बाथरूम को साफ और ताजगी भरा रख सकते हैं।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story