धार की ऐतिहासिक भोजशाला में एएसआई का सर्वे 13वें दिन भी जारी

धार की ऐतिहासिक भोजशाला में एएसआई का सर्वे 13वें दिन भी जारी
धार की ऐतिहासिक भोजशाला में एएसआई का सर्वे 13वें दिन भी जारी


धार, 03 अप्रैल (हि.स.)। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग का सर्वे बुधवार को 13वें दिन भी जारी है। दिल्ली और भोपाल के अधिकारियों की 25 सदस्यीय सर्वे टीम ने सुबह करीब आठ बजे मजदूरों के साथ भोजशाला परिसर में प्रवेश किया और वैज्ञानिक पद्धति से सर्वे का काम शुरू किया। सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी भोजशाला पहुंचे हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रही। सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

सर्वे में टीम ने बुधवार सुबह पहले बाहरी क्षेत्र में स्थिति को देखा है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि आज के सर्वे में विशेष रूप से भीतर खुदाई का कार्य शुरू हो सकता है। हालांकि, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से इसको लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया जा रहा है। इसकी बड़ी वजह यह है कि इस पूरे मामले को गोपनीय रखकर अदालत को ही रिपोर्ट प्रस्तुत करना है। सर्वे टीम सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक सर्वे कार्य करेगी। फिलहाल, सर्वे का काम जारी है और इस काम में आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इधर, जानकारी मिली है कि हिन्दू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और लखनऊ की एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री बुधवार को तीन दिवसीय प्रवास पर धार पहुंचने वाली हैं। दरअसल, भोजशाला प्रकरण में उच्च न्यायालय इंदौर खंडपीठ में रंजना अग्निहोत्री ने ही आशीष जनक, आशीष गोयल, सुनील सारस्वत और मोहित गर्ग के साथ याचिका दाखिल की थी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/वीरेन्द्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story