असम : केन्द्रीय गृह मंत्री ने रखी नेशनल फॉरेन्सिक साइंस यूनिवर्सिटी की आधारशिला

WhatsApp Channel Join Now
असम : केन्द्रीय गृह मंत्री ने रखी नेशनल फॉरेन्सिक साइंस यूनिवर्सिटी की आधारशिला


लगभग 51 एकड़ भूमि पर बनने वाली यूनिवर्सिटी के निर्माण पर खर्च होंगे तीन सौ करोड़

गुवाहाटी, 25 मई (हि.स.)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को राजधानी गुवाहाटी के निकटवर्ती मलंग (चांगसारी) में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। केंद्रीय गृह मंत्री ने पुलिस सेवा सेतु नामक ऐप को लॉन्च किया।

गुरुवार को राजधानी के पंजाबारी स्थित श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र प्रेक्षागृह में आयोजित एक समारोह में उन्होंने वर्चुअल माध्यम से नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। इस यूनिवर्सिटी के निर्माण पर लगभग तीन सौ करोड़ रुपये का अनुमानित खर्च किया जाएगा। लगभग 51 एकड़ भूमि पर प्रस्तावित इस यूनिवर्सिटी का काम 7 वर्ष में पूरा हो जाना है।

इस मौके पर केन्द्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि इस यूनिवर्सिटी में फिलहाल पांच स्ट्रीमों की पढ़ाई होगी। बाद में इसे बढाकर 30 तक ले जाया जाएगा। यहां दो हजार से से तीन हजार छात्रों के पढ़ने की व्यवस्था होगी। केन्द्रीय मंत्री शाह ने कहा कि यह विश्व का 11वां और भारत की दसवीं यूनिवर्सिटी है। इसके बन जाने से न सिर्फ असम और पूर्वोत्तर के राज्य, बल्कि पूरे दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य देशों को भी फायदा मिलेगा। गृहमंत्री ने कहा कि गंभीर तरीके के आपराधिक ऐसे मामलों, जिनमें 5 से 6 वर्ष की सजा दी जाती है, ऐसे सभी मामलों की फॉरेंसिक जांच करवाने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को नौकरी की कोई कमी नहीं रहेगी।

इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा, केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली, असम सरकार के मंत्री चंद्रमोहन पटवारी समेत कई अन्य वरिष्ठ नेता एवं पदाधिकारी मौजूद थे। केंद्रीय गृह मंत्री ने इस दौरान पुलिस सेवा सेतु नामक ऐप को भी जारी किया।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश//सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story