संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष 29 से 31 जनवरी तक करेंगे भारत की यात्रा



नई दिल्ली, 26 जनवरी (हि.स.)। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी 29 से 31 जनवरी तक भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगे। इस यात्रा के दौरान वे प्रमुख राष्ट्रीय वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही अनेक स्थानीय दौरा भी करेंगे।

महासभा अध्यक्ष राजधानी दिल्ली में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर के साथ मुलाकात करेंगे। इस भेंट वार्ता के दौरान दिसंबर में उनकी पिछली बैठक में उठाए गए विषयों पर चर्चा जारी रहने की उम्मीद है. उनमें महासभा की चल रही प्राथमिकताएं और संयुक्त राष्ट्र संगठन के साथ भारत की साझेदारी शामिल है।

महासभा अध्यक्ष कोरोसी भारत के जी20 सचिवालय का दौरा करेंगे और जी20 शेरपा अमिताभ कांत के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल से भेंट करेंगे, जिसके एजेंडे में इन प्राथमिकताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

महासभा अध्यक्ष कोरोसी की यह आधिकारिक यात्रा भारत सरकार के निमंत्रण पर हो रही है, जो महात्मा गांधी की हत्या की वर्षगांठ और शहीद दिवस के साथ मेल खाती है। अध्यक्ष कोरोसी इस अवसर पर राजघाट में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

महासभा अध्यक्ष कोरोसी नई दिल्ली में अपनी अन्य सार्वजनिक उपस्थितियों के बीच वर्तमान महासभा सत्र के लिए अपनी प्राथमिकताओं के विषय पर विश्व मामलों की भारतीय परिषद में एक सार्वजनिक भाषण देंगे, जिसका विषय है- एकजुटता, स्थिरता और विज्ञान के माध्यम से समाधान।

मार्च में संयुक्त राष्ट्र जल सम्मेलन से पहले इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य महासभा और विज्ञान के बीच संबंध बनाने पर है। विशेष रूप से पानी के मुद्दे पर।

महासभा अध्यक्ष नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मेशन इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ भारत की जल संरक्षण परियोजनाओं पर चर्चा करेंगे। इसे नीति आयोग के नाम से भी जाना जाता है। नीति आयोग की प्राथमिक जिम्मेदारी भारत में सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के प्रयासों को लागू करना और समन्वय करना है।

महासभा अध्यक्ष बेंगलुरू में भी कुछ कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे, जहां उनके एक जल परियोजना स्थल का दौरा करने की उम्मीद है। शहर में रहते हुए, वे भारतीय विज्ञान संस्थान में राष्ट्रीय वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों के साथ भी बातचीत करेंगे। महासभा अध्यक्ष कोरोसी भारत में संयुक्त राष्ट्र के रैजिडेंट कोऑर्डिनेटर शॉम्बी शार्प से भी मुलाकात करेंगे।

महासभा अध्यक्ष के साथ उनके कैबिनेट प्रमुख लास्ज़्लो स्जोके, मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार जोहान्स कल्मन और कार्यालय के दो वरिष्ठ सहयोगी शामिल होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story