डीआरडीओ की झांकी में दिखेंगे सुरक्षा खतरों को बेअसर करने वाले राडार

- स्वदेशी रूप से विकसित पहिएदार बख्तरबंद प्लेटफार्म भी प्रदर्शित किया जाएगा

- डीआरडीओ ने सुरक्षित संचार के लिए सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो विकसित किया

नई दिल्ली, 24 जनवरी (हि.स.)। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर अपनी झांकी में अत्याधुनिक रक्षा प्रणालियों का प्रदर्शन करेगा। डीआरडीओ की झांकी का विषय 'कम्युनिकेशन एंड न्यूट्रलाइजिंग थ्रेट्स' रखा गया है। इस झांकी को चार भागों में बांटा गया है। पहले भाग में अंडरवाटर सर्विलांस प्लेटफॉर्म प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें पनडुब्बियों के लिए यूशस-2 जैसे सोनार, जहाजों के लिए हम्सा शृंखला के सोनार और हेलीकॉप्टर लॉन्च निगरानी के लिए कम आवृत्ति वाले डंकिंग सोनार शामिल हैं।

डीआरडीओ प्रवक्ता ने बताया कि झांकी के दूसरे भाग में डी4 काउंटर ड्रोन सिस्टम को प्रदर्शित करने वाले लैंड सर्विलांस, कम्युनिकेशन और न्यूट्रलाइजिंग प्लेटफॉर्म होंगे, जो रियल टाइम सर्च, डिटेक्शन, ट्रैकिंग और लक्ष्यों को बेअसर कर सकते हैं। क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल (क्यूआरएसएएम), बैटरी मल्टी फंक्शन राडार और मिसाइल लॉन्चर व्हीकल की दो इकाइयां भी झांकी में प्रदर्शित की जाएंगी। क्यूआरएसएएम वायु-रक्षा प्रणाली सामरिक युद्ध क्षेत्र में भारतीय सेना को मोबाइल हवाई रक्षा कवर प्रदान करती है। इसके अलावा सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो के दो संस्करण मैनपैक और हैंडहेल्ड भी इस झांकी का हिस्सा हैं। डीआरडीओ ने सुरक्षित संचार के लिए सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो विकसित किया है।

झांकी के तीसरे भाग में एरियल सर्विलांस एंड कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (एईडब्ल्यूएंडसी) और तापस मीडियम एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस को प्रदर्शित किया जा रहा है। झांकी का चौथा भाग डीआरडीओ की अनुसंधान गतिविधियों का प्रतिनिधित्व करेगा, जिसमें सेमीकंडक्टर आरएंडडी सुविधा का प्रदर्शन किया गया है। इस भाग में डीआरडीओ ने सेमी-कंडक्टर, डिटेक्टर और नेक्स्ट जेन सेंसर के क्षेत्र में भविष्य की तकनीकों को भी दर्शाया है। स्वदेशी रूप से विकसित व्हील्ड आर्मर्ड प्लेटफॉर्म भी प्रदर्शित किया जाएगा, जिसे 70 टन के ट्रेलर पर ले जाया जाता है। परेड के दौरान अर्जुन एमबीटी, नाग मिसाइल सिस्टम, ब्रह्मोस मिसाइल, शॉर्ट स्पैन ब्रिज और आकाश एनजी का भी प्रदर्शन होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीत निगम 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story