प्रधानमंत्री गुरुवार को ड्रोन की मदद से केदारनाथ पुनर्निमाण का करेंगे निरीक्षण



देहरादून, 21 सितम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखंड से बहुत लगाव है। केदारनाथ धाम जैसे तीर्थ में उनका निरंतर आना जाना लगा रहता है। उनके ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ धाम में चल रहे विकास कार्यों का प्रत्यक्ष रूप से सर्वेक्षण करने के लिए प्रधानमंत्री 22 सितंबर को ड्रोन कैमरे के जरिए सुदूर संवेदन प्रणाली से निरीक्षण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के निरीक्षण से पहले केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण उनके विशेष कार्याधिकारी भास्कर खुल्बे और उप सचिव मंगेश घिल्डियाल ने बुधवार को स्थलीय माध्यम से किया।

इन दोनों उच्च अधिकारियों ने निर्माणदायी संस्थाओं को अक्टूबर माह तक कार्यों को हर हाल में पूरा करने को कहा है। साथ ही केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर सड़क, विद्युत, पानी सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल है और समय-समय पर प्रधानमंत्री पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा करते रहते हैं।

गुरुवार 22 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से ही सुदूर संवेदन प्रणाली यानी ऑनलाइन माध्यम से केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का ड्रोन कैमरों के जरिए निरीक्षण करेंगे। इस समय केदारनाथ पुनर्निर्माण के दूसरे चरण का कार्य चल रहा है जिसके तहत 21 कार्य प्रस्तावित हैं। 10 कार्य इसी वर्ष पूरे होने हैं जिनका स्थलीय निरीक्षण प्रधानमंत्री करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/साकेती/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story