बसंत पंचमी पर बांकेबिहारी बसंती रंग की पोशाक पहन उड़ाएंगे भक्तों पर गुलाल



-ब्रज में गड़ जाएगा होली का दाडा, शुरू हो जाएगा चालीस दिवसीय फाग महोत्सव

मथुरा, 25 जनवरी (हि.स.)। विश्व प्रसिद्ध ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर में बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी। ठाकुर जी के मंदिर में गुरुवार दोपहर शृंगार आरती के बाद गुलाल उड़ने के साथ ही धर्मनगरी में 40 दिवसीय होली का भी आगाज हो जाएगा। शाम को सेवा कुंज में बसंत का समाज गायन शुरू हो जाएगा।

बुधवार शाम ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत आचार्य प्रहलाद वल्लभ गोस्वामी ने बताया कि वसंत पंचमी पर ठाकुरजी को वसंती रंग की मनोहारी पोशाक व शृंगार धारण कर कमर में फेंटा बांधकर बहुरंगी गुलाल उड़ाएंगे। सेवायत गोस्वामी आराध्य बांके बिहारी को मेवा मिश्रित केसरिया खीर, हलुआ, फल, दूध, मिष्ठान इत्यादि उत्तम पदार्थ भोग में निवेदित करेंगे। जिसको लेकर विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में होली खेली जाएगी। लाखों की संख्या में श्रद्धालु अपने आराध्य के साथ होली खेलेंगे। मंदिर को पीले फूलों से सजाया जा रहा है।

बता दें कि बांकेबिहारी मंदिर में गुरुवार सुबह शृंगार आरती के बाद ठाकुर बांकेबिहारीजी महाराज बसंती पोशाक धारण कर प्रतीकात्मक रूप से भक्तों संग गुलाल की होली खेलते हैं। बसंत पंचमी पर गोस्वामियों द्वारा चांदी के 5 थालों में लाल, हरा, बसंती, गुलाबी और पीले रंग का गुलाल भक्तों पर डाला जाता है। बसंत पंचमी पर तीनों समय की आरतियों शृंगार, राजभोग और शयन आरती के समय ठाकुरजी गुलाल से होली खेली जाती है। बांकेबिहारी महाराज के कपोलों (गालों) पर गुलाल भी लगाया जाता है। बांकेबिहारी मंदिर को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया जाएगा। गुरुवार को रिपब्लिक डे और बसंत पंचमी होने के कारण ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भारी भीड़ होने की संभावना जताई जा रही है। भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन भी तैयारियों में जुट गया है। मंदिर में होने वाली भीड़ को देखते हुए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

बसंतोत्सव से शुरू हो जाएगा चालीस दिनों का फाग महोत्सव

वसंतोत्सव के साथ ही ब्रजमंडल में चालीस दिनों तक चलने वाले फाग महोत्सव की शुरुआत हो जाएगी। इधर, वृंदावन के विभिन्न मंदिर, देवालय और आश्रमों की सजावट का कार्य शुरू हो गया है। नगर के राधा सनेह बिहारी मंदिर को पीले कपड़ों और पीली रोशनी से सजाया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story