(संशोधित) पीएफआई के राजस्थान ठिकानों पर एनआईए-ईडी की कार्रवाई, छह संदिग्ध हिरासत में



जयपुर, 22 सितंबर (हि.स.)। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) के साथ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और इससे जुड़े संस्थानों पर पूरे राज्य में एक साथ सर्च अभियान चलाया। राजस्थान से इस छापेमारी में अब तक छह संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही इनके पास से बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित साहित्य भी बरामद किया गया है। पीएफआई के राजस्थान हेड आसिफ को केरल से गिरफ्तार किया गया है।

उदयपुर से दो, कोटा-बारां से एक-एक और दो संदिग्धों को राज्य के किसी अन्य इलाके से हिरासत में लिया गया है। बारां से एसडीपीआई के जिला प्रदेश सचिव शादीफ़ फराद को हिरासत में लिया गया है। इस सिलसिले में अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की गई है। एनआईए को बच्चों को आतंकी ट्रेनिंग देने के इनपुट भी मिले हैं। पीएफआई से ताल्लुक रखने वाले कई लोग भूमिगत हो गए हैं। एनआईए की टीम ने पीएफआई के राजस्थान हेड आसिफ को केरल से गिरफ्तार किया है। एसडीपीआई के सचिव सादिक को कोटा से हिरासत में लिया गया है। इस संगठन पर आरोप है कि यह लोग बिना अनुमति के कैंप चलाते हैं और अन्य प्रतिबंधित गतिविधियों में शामिल होते हैं।

इसी क्रम में राजस्थान के बारां में एनआईए की 40 सदस्यों की टीम नगर परिषद कार्यालय में रुकी हुई है। टीम के साथ ईडी, सीआरपीएफ मौजूद है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस कार्रवाई से लोकल पुलिस को दूर रखा गया है। दो दिन से टीमों का मूवमेंट राजस्थान के कई जिलों में रहा हैं, लेकिन सर्च केवल कोटा, बारां, उदयपुर और जयपुर में किया जा रहा हैं। जयपुर में एमडी रोड स्थित पीएफआई के प्रदेश स्तरीय कार्यालय भी एनआईए का सर्च जारी है।

उदयपुर के खंजीपीर इलाके के रहने वाले दो युवकों देर रात एनआईए टीम पूछताछ के लिए अपने साथ ले गई। हिरासत में लिए गए मोहम्मद इरफान और मोहम्मद सलीम पीएफआई कार्यकर्ता बताए जा रहे हैं। इस तरह कोटा के सांगोद में टीम ने पूर्व पार्षद के बेटे को हिरासत में लिया। इसके विरोध में गुरुवार सुबह कुछ लोग थाने के सामने इकट्ठा हो गए। विज्ञान नगर इलाके में भी टीम ने अल सुबह कार्रवाई करते हुए कुछ लोगों से पूछताछ की। बताया जा रहा है कि इस छापेमारी में प्रतिबंधित साहित्य और अन्य सामान भी मिला है।

इधर पीएफआई से जुड़े लोगों पर कार्रवाई के बाद कोटा, बारां, जयपुर में एसडीपीआई और पीएफआई कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किए हैं। मुस्लिम कट्टरपंथी संगठनों से जुड़े कार्यकर्ता व महिलाएं बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन करते हुए कोटा जिला कलेक्ट्रेट पहुंची। प्रदर्शनकारियों ने देश की सबसे बड़ी सुरक्षा एजेंसी के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के जिलाध्यक्ष साजिद अहमद ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों ने बिना नोटिस के राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय स्तर के नेताओं के घर छापेमारी की है। इससे मुस्लिम समाज में विरोध व्याप्त है।

पीएफआई के 12 साल पहले प्रदेश अध्यक्ष रहे आसिफ मिर्जा के निवास अमन कॉलोनी विज्ञान नगर में तलाशी ली लेकिन वहां एनआईए को कुछ नहीं मिला। इसके बाद सांगोद में उनके घर पर दबिश देकर उनके भाई पालिका पार्षद से पूछताछ की।

हिन्दुस्थान समाचार/दिनेश/राकेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story