राजधानी दिल्ली में कल बंद रहेंगे कई रोड, पुलिस की अपील- समय लेकर घर से निकलें



राजधानी दिल्ली में कल बंद रहेंगे कई रोड, पुलिस की अपील- समय लेकर घर से निकलें


नई दिल्ली, 25 जनवरी (हि.स.)। राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर कई मार्ग बंद रहेंगे। इस बार संस्कृत मंत्रालय लालकिले पर 26 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक भारत पर्व भी आयोजित कर रहा, जिसके चलते पांच दिनों तक कई मार्ग बाधित रहेंगे। इसकी वजह से कई रास्तों में बदलाव किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि अगर वह कश्मीरी गेट बस अड्डे की तरफ जा रहे हैं तो वह अपने समय से पूर्व निकले।

शाम 6 बजे से बंद हो जाएंगे यह मार्ग

एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किले की ओर बढ़ेगी। ये परेड कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोलचक्कर, तिलक मार्ग और बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी। इसके चलते एडवाइजरी में कहा गया कि बुधवार यानी 25 जनवरी की शाम छह बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक कर्तव्यपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी तरह के ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाएगी। बुधवार रात 10 बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड और कर्तव्य पथ पर कोई क्रॉस-ट्रैफिक नहीं होगा।

26 जनवरी को बंद रहेंगे यह मार्ग

इंडिया गेट के सी हेक्सागन गुरुवार सुबह 9:15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। सुबह 10:30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग पर दोनों लेन में यातायात की अनुमति नहीं होगी। एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड की आवाजाही के आधार पर ही ट्रक क्रॉस ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी। मंदिर मार्ग की ओर जाने के लिए यात्री मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं वंदे मातरम मार्ग, शंकर रोड से जा सकते हैं।

कैसे पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्री धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल, पहाड़गंज की तरफ चेम्सफोर्ड रोड या अजमेरी गेट की तरफ मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से जा सकते हैं।

पूर्वी दिल्ली से आईएसबीटी पुल, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोलचक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड, पहाड़गंज ब्रिज होते हुए बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं। दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए लोग रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौड़िया ब्रिज ले सकते हैं।

भारत पर्व से प्रभावित होंगी यह सड़कें

पर्यटन मंत्रालय भारत के गणतंत्र दिवस पर 'भारत पर्व' का आयोजन कर रहा है. ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, दिल्ली गेट, हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), छत्ता रेल चौक, शांति वन, टी-प्वाइंट सुभाष मार्ग और जीपीओ (कश्मीरी गेट) से ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा. वहीं, नेताजी सुभाष मार्ग, निषाद राज मार्ग, लोथियां रोड (जीपीओ से छत्ता रेल चौक तक), श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग (हनुमान मंदिर से छत्ता रेल चौक तक) पर यातायात प्रतिबंध/नियमन/डायवर्जन लगाया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि भारत पर्व के दौरान 15 अगस्त पार्क और माधव दास पार्क में फूड कोर्ट व हैंडीक्राफ्ट स्टॉल भी लगाए जाएंगे। आम जनता के लिए 15 अगस्त पार्क और लाल किले पर झांकियां भी रखी जाएंगी और वीआईपी भी यहां आने वाले हैं। इसके अलावा डीएमआरसी द्वारा भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अश्वनी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story