वायु सेना स्टेशन आगरा में आसियान देशों के साथ होगा एचएडीआर अभ्यास 'समन्वय'

 
 
वायु सेना स्टेशन आगरा में आसियान देशों के साथ होगा एचएडीआर अभ्यास 'समन्वय'
 

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 नवंबर को क्षमता प्रदर्शन कार्यक्रमों के मुख्य अतिथि होंगे

- आपदा प्रबंधन में शामिल राष्ट्रीय और क्षेत्रीय एजेंसियों के दृष्टिकोण को मिलेगा बढ़ावा

नई दिल्ली, 24 नवम्बर (हि.स.)। वायु सेना स्टेशन आगरा में आसियान देशों के साथ वार्षिक संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास 'समन्वय' होगा। 28 नवंबर से शुरू होने वाले इस अभ्यास में आपदा प्रबंधन पर संगोष्ठी, स्थिर और फ्लाइंग डिस्प्ले, टेबल टॉप, बहु एजेंसी अभ्यास शामिल होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 नवंबर को अभ्यास के दौरान नियोजित क्षमता प्रदर्शन कार्यक्रमों के मुख्य अतिथि होंगे।

वायु सेना प्रवक्ता विंग कमांडर इन्द्रनील नंदी ने बताया कि इस अभ्यास में देश के विभिन्न हितधारकों के साथ आसियान देशों के प्रतिनिधियों की भी भागीदारी देखने को मिलेगी। वायु सेना स्टेशन आगरा में वार्षिक संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) अभ्यास 'समन्वय' 30 नवंबर तक चलेगा। संस्थागत आपदा प्रबंधन संरचनाओं और आकस्मिक उपायों का आकलन करने के उद्देश्य से अभ्यास में आपदा प्रबंधन पर एक संगोष्ठी, विभिन्न एचएडीआर उड़ान प्रदर्शन, 'टेबल टॉप अभ्यास' और 'बहु एजेंसी अभ्यास' शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 नवंबर को अभ्यास के दौरान नियोजित क्षमता प्रदर्शन कार्यक्रमों के मुख्य अतिथि होंगे। यह 'समन्वय' अभ्यास नागरिक प्रशासन, सशस्त्र बलों, एनडीएमए, एनआईडीएम, एनडीआरएफ, डीआरडीओ, बीआरओ, आईएमडी, एनआरएस और आईएनसीओआईएस सहित आपदा प्रबंधन में शामिल विभिन्न राष्ट्रीय और क्षेत्रीय एजेंसियों के दृष्टिकोण को बढ़ावा देगा। अभ्यास का उद्देश्य भाग लेने वाले आसियान सदस्य देशों के साथ डोमेन ज्ञान, अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करना है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीत निगम 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story