झारखंड की चार सीटों पर शाम पांच बजे तक 63.14 प्रतिशत वोटिंग

झारखंड की चार सीटों पर शाम पांच बजे तक 63.14 प्रतिशत वोटिंग
झारखंड की चार सीटों पर शाम पांच बजे तक 63.14 प्रतिशत वोटिंग


- सबसे अधिक सिंहभूम संसदीय क्षेत्रा में 66.11 प्रतिशत मतदान

- सबसे कम पलामू में 59.99 प्रतिशत हुई वोटिंग

- पांचवें चरण के चुनाव के लिए अबतक 36 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

रांची, 13 मई (हि.स.)। देश में चौथे चरण में जबकि झारखंड राज्य स्तर पर पहले चरण का मतदान सोमवार को संपन्न हुआ। वोटिंग खत्म होने तक चार सीटों पर 63.14 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसमें सबसे अधिक सिंहभूम संसदीय क्षेत्र में 66.11 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सबसे कम पलामू में 59.99 प्रतिशत मतदान हुआ। खूंटी (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 65.82 प्रतिशत और लोहरदगा में 62.60 वोट डाले गए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि झारखंड में चौथे चरण के लिए हुए चार संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। इस दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के छह मामले दर्ज हुए। वहीं मामूली झड़प के दो मामले भी दर्ज हुए हैं। राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अबतक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के 57 मामले दर्ज किये गये हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सोमवार को निर्वाचन सदन, धुर्वा में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मौके पर उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डा. नेहा अरोड़ा उपस्थित थीं।

उन्होंने बताया कि चार संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक अनुमानित वोटर टर्नआउट 63.14 प्रतिशत रहा है। उसमें सिंहभूम (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में वोटर टर्नआउट सर्वाधिक 66.11 रहा। वहीं खूंटी (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 65.82 प्रतिशत, लोहरदगा (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) में 62.60 और सबसे कम वोटर टर्नआउट पलामू (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित) में 59.99 प्रतिशत रहा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पांचवें चरण के चुनाव के लिए अब तक कुल 36 उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा भरा है। उसमें राजमहल (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से सोमवार को पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इस निर्वाचन क्षेत्र से अब कुल 10 प्रत्याशी हो गये हैं। वहीं दुमका (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से सोमवार को 7 नये नामांकन हुए। यहां भी अब तक कुल 10 लोग नामांकन कर चुके हैं। जबकि, गोड्डा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से सोमवार को 6 लोगों ने नामांकन किया। यहां अब तक कुल 16 लोगों ने नामांकन का पर्चा दाखिल कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक झारखंड में कुल 1 अरब,16 करोड़, 02 लाख, आठ हजार रुपये की अवैध सामग्री और नकदी जब्त किये गये हैं।

सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू में सुबह से ही बूथों पर लंबी लाइन लगी थी। महिला, बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता उत्साहित दिख रहे थे।

हिन्दुस्थान समाचार/वंदना/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story