इतिहास के पन्नों में 17 मईः सुनील गावस्कर के बल्ले ने उगले हैं रन

इतिहास के पन्नों में 17 मईः सुनील गावस्कर के बल्ले ने उगले हैं रन
इतिहास के पन्नों में 17 मईः सुनील गावस्कर के बल्ले ने उगले हैं रन


विश्व इतिहास के पन्नों में 17 मई की तारीख तमाम अहम वजह से दर्ज है। 17 मई के इतिहास में कई ऐसे नाम दर्ज हैं जो किसी एक देश के नहीं बल्कि सारी दुनिया में चाहे और सराहे जाते हैं। चार्ली चैपलिन भी उनमें से एक हैं। बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि दुनिया को हंसाने वाले चार्ली चैपलिन की मौत के बाद कुछ चोर उनकी कब्र खोदकर ताबूत निकाल ले गए और उनके परिवार से ताबूत के बदले में चार लाख पाउंड की मांग की। उन चोरों को धन तो नहीं मिला पर पुलिस के हत्थे चढ़ गए और 17 मई को चार्ली चैपलिन का ताबूत बरामद किया। इसके अलावा 17 मई, 2010 को भारतीय मुक्केबाजों ने कॉमनवेल्थ बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सभी छह स्वर्ण पदक जीते। प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर का अवार्ड विजेंद्र कुमार को मिला। क्रिकेट की बात करें तो महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 17 मई को ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया।

गावस्कर वर्तमान युग में क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। उन्होंने बल्लेबाजी से संबंधित कई कीर्तिमान स्थापित किए। उनका जन्म 10 जुलाई, 1949 को मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था। उनकी पत्नी का नाम मार्शनील है। इनके पुत्र रोहन गावस्कर भी भारतीय क्रिकेट टीम में खेल चुके हैं। सुनील गावस्कर (अपने समयकाल में) ने विश्व क्रिकेट में तीन बार एक वर्ष में एक हजार रन, सर्वाधिक शतक (34), सर्वाधिक रन (नौ हजार से अधिक), सर्वाधिक शतकीय भागेदारी एवं प्रथम शृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने भारतीय टीम का कुशल नेतृत्व किया और कई महत्वपूर्ण विजय प्राप्त की। इनमें एशिया कप एवं 'बेसन ऐंड हेजेस विश्वकप प्रमुख है। वो 100 कैंचों का कीर्तिमान भी इंग्लैंड में बना चुके हैं। गावस्कर क्रिकेट की अद्वितीय पहेली हैं। 1986 में खेल जीवन का उत्तरार्द्ध होने के बाद उनके खेल में और निखार आया। 1971 में उन्हें टेस्ट टीम के वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुना गया। 1975 का पहला वर्ल्डकप गावस्कर ही क्या भारत के क्रिकेटप्रेमी कभी नहीं भूल पाएंगे। इस वर्ल्डकप का जिक्र आते ही नजरों के सामने गावस्कर की नाबाद 36 रन की पारी कौंध जाती है जो उन्होंने पूरे 60 ओवर में खेली। इसके लिए उन्होंने 174 गेंदों का सामना किया था और सिर्फ एक चौका लगाया।

इंग्लैंड ने 60 ओवर में चार विकेट पर 334 रन का विशाल स्कोर बनाया था। इसके जवाब में गावस्कर की अति धीमी बल्लेबाजी के कारण भारत तीन विकेट पर 132 रन ही बना पाया था । गावस्कर की इस धीमी बल्लेबाजी के लिए तरह-तरह की चर्चाएं होती थीं। कहा जाता था कि श्रीनिवास वेंकटराघवन को वर्ल्डकप में कप्तानी देने से नाराज गावस्कर ने ऐसी पारी खेली थी। हालांकि खुद गावस्कर का कहना था कि उन्होंने कई बार अपना विकेट खुला छोड़ा मगर विपक्षी गेंदबाजों ने उन्हें आउट नहीं किया। उन्होंने बाद में दावा किया था कि वह खुद को खेल की गति से एडजस्ट नहीं कर पा रहे थे । सुनील गावस्कर की शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल तथा सेंट जेवियर्स कालेज में हुई । उन्होंने क्रिकेट की शिक्षा ‘गिल्स’ तथा ‘हैरिस’ शील्ड टूर्नामेंट के लिए खेलते हुए प्राप्त की ।

सुनील गावस्कर ने अनेक नए रिकार्ड बनाए और पुराने रिकार्ड तोड़े । उन्होंने सर्वाधिक 34 शतक बनाने का रिकार्ड बनाया तथा टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले विश्व के प्रथम खिलाड़ी बने । बाद में एलन बार्डर ने उनका रिकार्ड तोड़ा। सुनील गावस्कर आज तक एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में एक हजार रन बनाए और यह करिश्मा उन्होंने चार बार कर दिखाया। कुल एक वर्ष (12 माह) में 1984 रन बनाने का रिकार्ड भी सुनील गावस्कर के नाम है । उन्होंने 17 अक्टूबर 1978 से 13 अक्टूबर 1979 के बीच दो द्विशतक, 6 शतक, 9 अर्धशतक लगाकर 1984 रन बनाने का अभूतपूर्व रिकार्ड बनाया । उन्होंने 17 मई, 1987 को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया।

महत्वपूर्ण घटनाचक्र

1498: वास्को डी गामा ने कालीकट के नजदीक पहली बार लंगर डाला।

1540ः शेरशाह ने हरदोई में हुमायूं को मात दी। इसे इतिहास में कन्नौज की लड़ाई के नाम से जाना जाता है।

1756: ब्रिटेन ने फ्रांस के विरुद्ध युद्ध की घोषणा की।

1769ः ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल के कपड़ा उद्योग को बरबाद करने के लिए बुनकरों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए।

1865: विश्व संचार दिवस मनाने की शुरुआत।

1970: थोर हेयरडाल ने मोरक्को से यात्रा की शुरुआत की और अटलांटिक महासागर को 57 दिन में पार कर लिया।

1975ः जापान की जुनको तैबेई माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम महिला बनीं।

2000ः रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरलिस्ट्स ने परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि की मंजूरी प्रदान की।

2002ः पाकिस्तान में अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल का शव कब्रिस्तान से बरामद।

2007ः भारत-पाकिस्तान समग्र वार्ता का चौथा दौर रावलपिंडी में शुरू।

2008ः तालिबानी आतंकवादियों ने पाकिस्तान के राजदूत तारिक अजीजुद्दीन को रिहा किया।

2010ः भारतीय बॉक्सर्स ने कॉमनवेल्थ बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सभी छह स्वर्ण पदक जीते।

2010ः बीजिंग ओलिंपिक के कांस्य विजेता विजेंद्र सिंह के अलावा दिनेश कुमार, परमजीत समोटा, अमनदीप, सुरंजॉय व जय भगवान ने अपने-अपने वर्ग का फाइनल जीता।

2010ः प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर का अवार्ड विजेंद्र कुमार को मिला। मेजबान भारत ने सर्वाधिक 36 अंक लेकर टीम चैंपियनशिप भी जीती। गत विजेता इंग्लैंड 34 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

2010ः देश के सबसे पुराने पारंपरिक खेल कबड्डी को बढ़ावा देते हुए पंजाब सरकार ने अगले महीने कबड्डी विश्वकप का आयोजन करने की घोषणा की।

2010ः भारतीय सेना ने ओडिशा के व्हीलर्स द्वीप स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से परमाणु हमला करने में सक्षम 'अग्नि-2' प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण किया।

जन्म

1749ः चेचक के टीके के आविष्कारक एडवर्ड जेनर।

1897ः हिन्दी और ब्रजभाषा के प्रसिद्ध कवि और लेखक धीरेन्द्र वर्मा।

1918ः भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति रूसी मोदी।

1951ः प्रसिद्ध गजल और पार्श्वगायक पंकज उधास।

निधन

1972ः पद्म श्री से सम्मानित भारतीय मूर्तिकार रघुनाथ कृष्ण फड़के।

2014ः होटल लीला समूह के संस्थापक उद्योगपति सीपी कृष्णन नायर।

2021ः भारतीय चिकित्सक और हृदय रोग विशेषज्ञ केके अग्रवाल।

महत्वपूर्ण दिवस

-विश्व दूरसंचार दिवस।

-विश्व उच्चरक्तचाप दिवस।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story