13 साल के लड़के ने दी थी आईजीआई एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी, धरा गया

नई दिल्ली, 11 जून (हि.स.)। दिल्ली से कनाडा जाने वाली फ्लाइट में बम होने वाला मेल भेजने वाले 13 वर्षीय नाबालिग को पकड़ा है। इस बच्चे को मेरठ से पकड़ा गया है। हैरानी की बात यह है बच्चे ने पूछताछ में बताया कि उसने सिर्फ मजे मजे में ये ईमेल किया था।

इसी महीने की चार तारीख को दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट पर एक फ्लाइट में बम रखे होने की एक कॉल से जब अफरा तफरी मची तो सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ गई। अब इस मामले में एयरपोर्ट पुलिस ने 13 साल के एक नाबालिग को पकड़ा है। इस बच्चे ने मेल के माध्यम से ये जानकारी दी थी कि दिल्ली से टोरंटो जाने वाली फ्लाइट में बम रखा हुआ है।

एयरपोर्ट पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली एयरपोर्ट से टोरंटो जाने वाली फ्लाइट में बम की जानकारी चार जून की रात को लगभग 11:30 बजे मिली थी। यह फ्लाइट तड़के 5 जून को टेक ऑफ करने वाली थी लेकिन बम की जानकारी मिलने के बाद एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया और इमरजेंसी घोषित कर विमान की तलाशी ली गई। इसके बाद में यह हॉक्स कॉल घोषित की गई। इधर एरपोर्ट पुलिस ने जांच शुरू की।

इस बीच पुलिस टीम की जांच मेरठ तक जा पहुंची। जहां ईमेल के सोर्स का पता लगा और टीम के लगातार प्रयास के बाद यह पता चला कि ईमेल भेजने वाला 13 साल का एक किशोर है। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि फ्लाइट में बम की इस ईमेल का आईडिया उसे मुंबई एयरपोर्ट पर एक फ्लाइट में बम होने की जानकारी होने के बाद आया। उसके बाद उसने इस तरह की ईमेल दिल्ली एयरपोर्ट के फ्लाइट में बम होने के जानकारी के लिए किया। उसे इस बात का अंदेशा था कि पुलिस इस बात की जानकारी नहीं लगा पाएगी कि ईमेल उसने किया है।

यह ई-मेल अपने मोबाइल से उसने नकली ईमेल आईडी से किया था और इसके लिए उसने अपनी मां का वाई-फाई लेकर मेल भेजा था। इस मेल को भेजने के बाद उसने फौरन इस ईमेल को डिलीट कर दिया। उसने यह भी बताया कि अगले दिन जब उसने यह खबर न्यूज़ चैनल और अखबारों में देखी तो उसे बड़ी खुशी हुई लेकिन उसने इस बात की जानकारी अपने माता-पिता को नहीं दी थी। बच्चे के पास से दो मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। पुलिस ने जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सामने बच्चे को पेश किया, जहां से उसे उसके परिवार को सौंप दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story