तेलंगाना: राज्यमंत्री मल्ला रेड्डी के परिजनों व रिश्तेदारों के ठिकानों पर आयकर की छापेमारी जारी

तेलंगाना: राज्यमंत्री मल्ला रेड्डी के परिजनों व रिश्तेदारों के ठिकानों पर आयकर की छापेमारी जारी


हैदराबाद, 23 नवंबर (हि.स.)। तेलंगाना के श्रम एवं रोजगार मंत्री चामाकूरा मल्ला रेड्डी, उनके दो पुत्रों महेन्दर रेड्डी, भद्रा रेड्डी, दामाद राजशेखर रेड्डी, निकटतम रिश्तेदार त्रिशूल रेड्डी के घर व कार्यालयों के अलावा उनके द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थाओं, मेडिकल कॉलेज, मल्लारेड्डी विश्वविद्यालय और रियल इस्टेट व्यापार से संबंधित कार्यालयों पर बुधवार सुबह दूसरे दिन एक साथ आयकर विभाग ने छापेमारी की है जो जारी है। एक दिन पूर्व मल्ला रेड्डी से संबंधित ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी शुरू हुई है।

राज्यमंत्री मल्ला रेड्डी के बेटे महेंद्र रेड्डी को आज हैदराबाद के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान सीने में दर्द की शिकायत की थी।

मल्ला रेड्डी ने मीडिया से बातचीत में आयकर विभाग व सीआरपीएफ पुलिसकर्मियों पर उनके साथ बुरा बर्ताव करने और छापेमारी के दौरान परेशान करने का आरोप लगाया।

मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने अपने नेताओं से कहा है कि इन छापों से बेवजह तनाव न पालें। उन्होंने विभाग को पूरा सहयोग देने की सलाह दी है।

बता दें कि आयकर विभाग के अधिकारी 50 टीमों में विभक्त होकर मंगलवार सुबह मल्ला रेड्डी के आवास, कार्यालय सहित उनसे संबंधित शैक्षणिक संस्थानों व हैदराबाद के सीमावर्ती इलाकों में 30 स्थानों पर छापेमारी की थी। छापे के दौरान आयकर अधिकारियों ने मल्ला रेड्डी का सेलफोन जब्त कर लिया। उनके घर से उनके द्वारा संचालित 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों, दो मेडिकल कॉलेजों, मल्लारेड्डी विश्वविद्यालय, रियल इस्टेट व्यापार, स्कूल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, फंक्शन हॉल आदि के संबंध में नकद लेन-देन व आयकर संबंधी मामलों की छानबीन की जा रही है।

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार दिल्ली से अधिकारियों के विशेष दल को हैदराबाद भेजा गया है। दिल्ली से आए इस दल ने हैदराबाद आयकर विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर एक साथ छापेमारी को अंजाम दिया। इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए गए।

आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि मल्ला रेड्डी के दोनों पुत्रों व दामाद द्वारा कुछ वर्षों से रियल इस्टेट व्यापार के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पूंजी का निवेश किया गया। शैक्षणिक संस्थाओं, मेडिकल कॉलेज और मल्ला रेड्डी विश्वविद्यालय के संचालन के अलावा रियल इस्टेट के व्यापार में व्यापारिक लेन-देन को लेकर भी छापेमारी की गई है।

मेडिकल सीट आवंटन के मामले में बड़े पैमाने पर आर्थिक लेन-देन का आरोप है। छापे के दौरान अलमारी से कुछ अहम दस्तावेज जब्त किए जाने की जानकारी है। दामाद राजशेखर रेड्डी के घर से दो इलेक्ट्रॉनिक लॉकर भी आयकर अधिकारियों ने जब्त कर लिए। इन दोनों लॉकरों को खोलने पर बड़ा खुलासा हो सकता है।

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार छापेमारी कल भी जारी रहने की संभावना है क्योंकि बरामद दस्तावेज और कई बैंक लॉकरों की खोज अभी तक नहीं हुई।

हिंदुस्तान समाचार, नागराज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story