मौसम विज्ञान विभाग ने केरल, लक्षद्वीप को भारी बारिश की चेतावनी दी

मौसम विज्ञान विभाग ने केरल, लक्षद्वीप को भारी बारिश की चेतावनी दीनई दिल्ली, 15 मई (आईएएनएस)। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के मुख्य सचिव और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के प्रशासक को लिखे पत्र में शनिवार को अगले चार दिनों के दौरान केरल और लक्षद्वीप में भारी से बेहद भारी बारिश की चेतावनी दी है।

तिरुवनंतपुरम में मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख के. संतोष ने कहा, निम्न क्षोभमंडल स्तर पर अरब सागर से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत की ओर तेज हवा के प्रवाह के कारण, केरल और लक्षद्वीप में आज से पांच दिनों तक व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने कहा कि 24 घंटों में 7-11 सेमी बारिश होने की संभावना है। बहुत भारी बारिश तब मानी जाती है, जब 24 घंटे में 12-20 सेमी बारिश होती है, जबकि अत्यधिक भारी तब मानी जाती है, जब 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक बारिश होती है।

केरल में रविवार और सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और 17 व 18 मई को केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

15 और 16 मई को केरल में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवा के साथ गरज के साथ गरज के साथ आंधी आने की संभावना है। केरल में 17 और 18 मई और लक्षद्वीप में 18 मई तक या उसके बाद गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

केरल तट से दूर दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के लिए 15 और 16 मई को 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के साथ तूफानी मौसम के लिए मछुआरों को चेतावनी जारी की गई है।

आईएमडी के एक वैज्ञानिक ने चेतावनी दी, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे इस अवधि के दौरान समुद्री क्षेत्रों में न जाएं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story