ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को प्रतिष्ठित डब्ल्यूसीडीएम-डीआआर अवार्ड 2022 से किया गया सम्मानित

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को प्रतिष्ठित डब्ल्यूसीडीएम-डीआआर अवार्ड 2022 से किया गया सम्मानित ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को प्रतिष्ठित डब्ल्यूसीडीएम-डीआआर अवार्ड 2022 से किया गया सम्मानितसोनीपत, 24 जून (आईएएनएस)। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) को आपदा प्रबंधन पर प्रतिष्ठित विश्व वर्ल्ड कांग्रेस ऑन डिसास्टर मैनेजमेंट-डिसास्टर रिस्क रिडक्शन (डब्ल्यूसीडीएम-डीआरआर) पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है, जो अनुसंधान और अकादमिक उत्कृष्टता के माध्यम से आपदा प्रबंधन और आपदा जोखिम न्यूनीकरण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए है।

यह पुरस्कार भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पर्यटन, संस्कृति और विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी द्वारा प्रदान किए गए।

आपदाओं के बढ़ते जोखिम और जीवन, आजीविका, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण पर आपदाओं के लगातार प्रतिकूल प्रभावों ने सतत विकास के लिए गंभीर खतरे पैदा कर दिए हैं।

आपदाओं के वैश्विक डेटाबेस के अनुसार, पिछले दो दशकों के दौरान 12,732 आपदाएँ हुई हैं, जिनमें 1.47 मिलियन लोगों ने अपनी जान गंवाई, 3.9 बिलियन लोग प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुए और दुनिया भर में 2.47 ट्रिलियन अमरीकी डालर का आर्थिक नुकसान हुआ।

डब्ल्यूसीडीएम-डीआआर पुरस्कारों ने केंद्र, राज्य सरकारों, विश्वविद्यालयों, संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों, सीएसओ, व्यक्तियों और सशस्त्र बलों को सम्मानित किया, जिन्होंने नई प्रथाओं को लाकर, मौजूदा लोगों में सुधार करके, उपकरणों और कौशल को उन्नत करके और नवाचार को बढ़ावा देकर इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। आपदा प्रबंधन में योगदान के लिए कुल 35 व्यक्तियों, संगठनों और विश्वविद्यालयों को सम्मानित किया गया है।

यह पुरस्कार पिछले साल नई दिल्ली में 24 से 27 नवंबर के बीच आयोजित आपदा प्रबंधन पर 5वीं विश्व कांग्रेस की अनुवर्ती थी।

5वें डब्ल्यूसीडीएम ने तीन महत्वपूर्ण मुद्दों-प्रौद्योगिकी, वित्त और क्षमता पर विशेषज्ञ विचार-विमर्श के माध्यम से आपदाओं के प्रति फ्लेक्सिबिलिटी बनाने की क्षमता को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया।

अपने मुख्य अतिथि संबोधन में, जी. किशन रेड्डी ने कहा, हम हमेशा आपदा के समय सबसे आगे काम करने वाले फ्रंटलाइन स्वयंसेवकों के अथक प्रयासों को सलाम करते हैं। यह देखकर खुशी होती है कि महत्वपूर्ण निकाय और समाज भी इसमें शामिल लोगों के प्रयासों को पहचान रहे हैं।

उन्होंने कहा, डीआरआर पुरस्कारों के माध्यम से, हमारे पास संस्थानों, संगठनों और व्यक्तियों के काम को पहचानने का अवसर है। मैं आपदा प्रबंधन में विभिन्न रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए सभी चिकित्सकों को एक मंच पर लाने के लिए डब्ल्यूसीडीएम को धन्यवाद देना चाहता हूं।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति, प्रो (डॉ.) सी. राज कुमार ने कहा, आपदा प्रबंधन और सतत विकास की दिशा में जेजीयू के प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रतिष्ठित डीआरआर पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार सतत विकास के आधार पर एक दुनिया बनाने और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख चिंताओं सहित, आज दुनिया के सामने आने वाली सबसे अधिक चुनौतियों के प्रति संवेदनशील स्नातक होने की हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। यह पुरस्कार इस युवा विश्वविद्यालय के सतत विकास लक्ष्यों को लागू करके एक स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण की दिशा में किए गए प्रयासों के बारे में बताता है। जेजीयू ने अपनी तरह का पहला सतत विकास लक्ष्यों को लागू करना : पर्यावरण की सुरक्षा में विश्वविद्यालयों और नागरिक समाज की भूमिका रिपोर्ट जारी की, जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित 17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के प्रति इसके अनुपालन का मानचित्रण करती है। एक वैश्विक बेंचमार्क स्थापित करते हुए, जेजीयू कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, अपने परिसर में एसडीजी को पूरी तरह से प्रतिबद्ध और लागू करने वाले पहले विश्वविद्यालयों में से एक बन गया है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि आज हम जो प्रयास कर रहे हैं उनमें भविष्य को बदलने की क्षमता है और विश्वविद्यालयों को ज्ञान सृजन, अनुसंधान, अनुभवात्मक शिक्षा, नवाचार और युवाओं के साथ व्यापक जुड़ाव के केंद्र में लाकर आपदा प्रबंधन की चुनौतियों का समाधान करने में मदद मिलती है।

मान्यता पर बोलते हुए, जेजीयू के प्रोफेसर और रजिस्ट्रार, प्रो. डाबीरू श्रीधर पटनायक ने कहा, ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स रिपोर्ट 2021 के अनुसार, भारत जलवायु परिवर्तन के मामले में सबसे कमजोर देशों में से एक है। हाल के वर्षों में, देश भर में अक्सर आपदाएं हुई हैं। दुनिया सौ वर्षो में सबसे खराब महामारी का सामना कर रही है और आर्थिक और सामाजिक विकास पर गंभीर प्रभाव को देखते हुए, शिक्षण, अनुसंधान, क्षमता निर्माण के माध्यम से आपदाओं के प्रति लचीलापन बनाना अनिवार्य है। इसलिए, जेजीयू में, हम जटिल सुरक्षा वातावरण में मानवीय सहायता और आपदा राहत पर पाठ्यक्रम भी चला रहे हैं।

आपदा प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे.आर. मिधा ने कहा, पिछले दो वर्षों या उससे अधिक समय से, पूरी दुनिया कोविड-19 और आपदा प्रबंधन अधिकारियों के साथ-साथ उन व्यक्तियों के खिलाफ संघर्ष कर रही है, जिन्होंने अभिनव कार्यों के संदर्भ में योगदान दिया है और महामारी को नियंत्रित करने में योगदान दिया है। जितना अधिक हम प्रकृति के साथ हस्तक्षेप कर रहे हैं, हमें इसके परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा और हमें भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए प्रयास करने चाहिए।

उनके विचारों को प्रतिध्वनित करते हुए, पूर्व मुख्य न्यायाधीश, जम्मू और कश्मीर और चंडीगढ़ में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम.एम. कुमार ने कहा, आपदा प्रबंधन का विषय अधिक महत्व रखता है। जब भी कोई संकट होता है, तो हमें पता होना चाहिए कि इससे कैसे बाहर निकलना है। जब भी कोई संकट आए तो हमें पता होना चाहिए कि उससे कैसे निकलना है। मैं आज जारी की गई पुस्तकों के प्रकार की सराहना करता हूं। इससे पता चलता है कि इस क्षेत्र में कितना श्रम किया गया है और मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में शायद ही कोई ऐसी आपदा आएगी जिसे इस साहित्य की मदद से हल नहीं किया जा सकता है।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story