एसएसएलसी के परिणाम 19 मई को कर्नाटक में किए जाएंगे घोषित

एसएसएलसी के परिणाम 19 मई को कर्नाटक में किए जाएंगे घोषितबेंगलुरु, 13 मई (आईएएनएस)। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने शुक्रवार को घोषणा की कि एसएसएलसी (कक्षा 10) के परिणाम 19 मई को घोषित किए जाएंगे।

राज्य में हिजाब विवाद के बीच राज्य में लगभग 8.73 लाख छात्रों ने एसएसएलसी परीक्षा दी थी। मुस्लिम छात्रों ने, कुछ को छोड़कर, महत्वपूर्ण परीक्षाओं में शामिल होने के लिए हिजाब से परहेज किया।

कोविड महामारी के बाद यह पहली बार था कि परीक्षा सामान्य पैटर्न में आयोजित की गई थी।

परीक्षा के लिए राज्य भर में और लगभग 3,444 परीक्षा केंद्रों पर सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई थी और किसी भी प्रदर्शन या अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

इस शैक्षणिक वर्ष में 8,73,846 छात्र - 4,52,732 लड़के और 4,21,110 छात्राएं - परीक्षा के लिए नामांकित हुए थे।

तीसरे लिंग के चार छात्रों और 5,307 विशेष रूप से विकलांग बच्चों ने भी परीक्षा दी। राज्य सरकार ने छात्रों के लिए हेल्पलाइन भी स्थापित की थी।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने छात्रों से बिना किसी डर के परीक्षा देने की अपील की थी। शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने एसएसएलसी के छात्रों से अपना अहंकार छोड़ने और कर्नाटक सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार परीक्षा देने का आग्रह किया था।

एसएसएलसी (कक्षा 10) की परीक्षाएं 28 मार्च से 11 अप्रैल तक हुई थीं। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। शिक्षा विभाग ने पूर्व-कोविड पैटर्न के समान सभी विषयों के लिए अलग-अलग परीक्षा आयोजित की।

छात्रों को इस बार न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने होंगे। सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह पिछले दो वर्षों की तरह कोविड महामारी की पृष्ठभूमि में छात्रों को पास नहीं करेगी।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story