रूस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू

रूस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू
रूस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू


मॉस्को, 15 मार्च (हि.स.)। रूस में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। अगले तीन दिन में नागरिक आगामी छह वर्ष के लिए अपना नया राष्ट्रपति चुनेंगे। इस चुनाव में पहली बार डोनबास और नोवोरोसिया के निवासी हिस्सा लेंगे। रूस की सरकारी संवाद समिति तास की रिपोर्ट में मतदान शुरू होने का ब्यौरा दिया गया है।

इस समय रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों विशेष रूप से पूर्वी कामचटका और चुकोटका में मतदान केंद्रों में मतदान हो रहा है। कामचटका के गवर्नर व्लादिमीर सोलोडोव ने सबसे पहले मतदान किया। आधुनिक रूस के इतिहास का यह आठवां चुनाव है। चुनाव मैदान में व्लादिस्लाव दावानकोव (न्यू पीपल पार्टी), निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, एलडीपीआर पार्टी के लियोनिद स्लटस्की और निकोले खारितोनोव (रूस की कम्युनिस्ट पार्टी) हैं।

रूस में पहली बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान तीन दिन तक चलेगा। रूस चुनाव आयोग की अध्यक्ष एला पामफिलोवा के अनुसार, देश में 94,000 से अधिक मतदान केंद्र सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक खुले रहेंगे। थाईलैंड पहला देश होगा जहां फुकेत में रूसी महावाणिज्य दूतावास के क्षेत्र में मतदान केंद्र खुलेंगे।

पहली बार मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग का विकल्प दिया गया है। मॉस्को सहित 29 क्षेत्रों में ऑनलाइन वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है। 4.7 मिलियन से अधिक लोगों ने ऑनलाइन वोट करने के लिए आवेदन किया है। ऑनलाइन मतदान के नतीजे सबसे पहले आएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story