नेपाल के एक गांव में कोल्ड ड्रिंक्स पर प्रतिबंध, मेहमानों का स्वागत दूध, दही, लस्सी और छांछ से होगा



काठमांडू, 06 मई (हि.स.)। भरतपुर जिले की गांव पालिका इच्छाकामना के प्रधान ने अपने गांव में कोल्ड ड्रिंक्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्थानीय किसानों और पशुपालकों के हित को ध्यान में रखते हुए यह फैसला ग्राम पंचायत की बैठक में लिया गया है। इसके बदले में मेहमानों का स्वागत दूध, दही, लस्सी, छांछ और नींबू पानी से किया जाएगा।

इच्छाकामना गांव के प्रधान दान बहादुर गुरूंग ने बताया कि इस ग्राम पंचायत के अधीन सभी सरकारी दफ्तरों में किसी भी मेहमान के आने पर या किसी भी प्रकार की बैठक में कोल्ड ड्रिंक्स परोसने पर रोक लगा दी गई है। इसके बदले में मेहमानों का स्वागत दूध, दही, लस्सी, छांछ और नींबू पानी से किया जाएगा। गुरूंग ने बताया कि इस फैसले से स्थानीय किसानों और पशुपालकों के स्थानीय उत्पादों का प्रयोग करने से किसानों को प्रोत्साहन के साथ-साथ आर्थिक लाभ भी मिलेगा।

ग्राम प्रधान गुरूंग इन दिनों अपने ग्राम पंचायत के प्रत्येक घर में जाकर इस फैसले पर अमल करने का आग्रह करते नजर आते हैं। ग्राम प्रधान का मानना है कि सेहत के नजरिए से भी यह फायदेमंद ही है। गुरूंग को विश्वास है कि उनके द्वारा शुरू किए गए इस अभियान को ना सिर्फ पूरे गांव का समर्थन मिलेगा, बल्कि आसपास के सरकारी दफ्तर भी इसका अनुसरण करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story