नेपाली संसद के उच्च सदन राष्ट्रीय सभा के उपाध्यक्ष पद पर नेकपा एमाले की जीत



काठमांडू, 10 अप्रैल (हि.स.)। नेपाली संसद के उच्च सदन राष्ट्रीय सभा के उपाध्यक्ष पद पर नेकपा एमाले पार्टी ने जीत हासिल की है। नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार को पराजित करते हुए एमाले ने इस पद पर कब्जा किया है।

राष्ट्रीय सभा उपाध्यक्ष पद के लिए बुधवार को हुए मतदान में नेकपा एमाले के उम्मीदवार विमला घिमिरे ने नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार विष्णु देवी पुडासैनी को हराया है। 55 सदस्यीय उच्च सदन में विमला घिमिरे के पक्ष में 39 सांसदों ने मतदान किया, जबकि कांग्रेस की उम्मीदवार पुडासैनी के पक्ष में 16 वोट पड़े। घिमिरे के पक्ष में एमाले के अलावा माओवादी, एकीकृत समाजवादी, जनता समाजवादी पार्टी ने मतदान किया, जबकि नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार को अपनी पार्टी के अलावा लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के एक सांसद ने मतदान किया।

नेपाल में सत्ता समीकरण बदलने पर राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर पुनर्मतदान कराया गया। सभा के अध्यक्ष पद पर माओवादी के नारायण प्रसाद दाहाल पहले ही निर्वाचित हो चुके हैं। नेपाल के संविधान के मुताबिक संसद के दोनों सदनों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष अलग लिंग और अलग दल से होना चाहिए। अध्यक्ष पद पर माओवादी के तरफ से पुरुष उम्मीदवार की जीत के बाद उपाध्यक्ष पद पर महिला उम्मीदवार को खड़ा किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story