यमन में हूती विद्रोहियों के 18 ठिकानों पर भारी बमबारी, अमेरिका सहित 7 देशों की सेना की संयुक्त कार्रवाई

WhatsApp Channel Join Now


वाशिंगटन, 25 फ़रवरी (हि.स.)। अमेरिका और ब्रिटेन सहित सात देशों की सेना ने यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर बड़ा हमला किया। यमन की राजधानी सना के हूती ठिकानों को निशाना बना कर ये हमले किए गए।

हूती विद्रोहियों के खिलाफ इस बड़ी कार्रवाई में हिस्सा लेने वाले देशों ने शनिवार को संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि यमन में यह सैन्य कार्रवाई 8 स्थानों पर की गई जिसमें हूती के 18 ठिकानों को निशाना बनाया गया। हमले को अमेरिका और ब्रिटेन के साथ ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा, डेनमार्क, नीदरलैंड और न्यूजीलैंड की सैन्य भागीदारी में अंजाम दिया गया।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के मुताबिक हमले का उद्देश्य ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों की ताकत को खात्मा करना है। हूती विद्रोही अगर अपने हमले नहीं रोके तो इसके गंभीर परिणाम उसे भुगतने होंगे। हूती मध्य पूर्वी अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यमन सहित अन्य देशों को दी जाने वाली मानवीय सहायता के वितरण में भी ये बाधा पैदा कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि मौजूदा सप्ताह की शुरुआत में हूती विद्रोहियों ने ब्रिटेन के स्वामित्व वाले मालवाहक जहाज पर हमले किए और अमेरिकी विध्वंसक पर ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली थी। उन्होंने बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से इजरायल के बंदरगाह और रिसॉर्ट शहर को निशाना बनाया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story