अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की चीनी समकक्ष जिनपिंग से मुलाकात, तनावपूर्ण संबंधों के बीच एक साल में पहली बार साथ आए दोनों राष्ट्राध्यक्ष



कैलिफोर्निया, 16 नवंबर (हि.स.)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग बुधवार को आमने-सामने बैठक में करीब चार घंटे साथ बिताए। बैठक के बाद बाइडेन ने बातचीत को सफल बताते हुए कहा कि इसमें हाईलेवल मिलिट्री कम्युनिकेशन, फेंटानिल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बातचीत पर सहमति बनी।

इस समय चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अमेरिका के दौरे पर हैं। तनावपूर्ण संबंधों के बीच एक साल में पहली बार दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच उत्तरी कैलिफोर्निया के फिलोली स्टेट में यह बैठक हुई। दोनों नेताओं ने अपने देशों को संघर्ष से दूर रखने का वादा किया। दोनों पक्षों का लक्ष्य व्यापार से लेकर रूस-युक्रेन युद्ध, चीन-ताइवान तनाव जैसे मुद्दों पर चर्चा कर समाधान का रास्ता निकालने पर था। जिसमें महत्वपूर्ण सफलता यह थी कि दोनों राष्ट्राध्यक्ष सैन्यय संपर्कों को दोबारा शुरू करने पर सहमत हुए जिसे चीन ने अगस्त 2022 में तत्कालीन प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद खत्म कर दिया था। इसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि दोनों उच्चतरीय संचार पर सहमत हुए हैं। हममें दोनों सीधे फोन कॉल उठा सकता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रतिस्पर्धा को संघर्ष में नहीं बदलने देना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story