नेपाल में हिन्दू धर्म के प्रति अनास्था फैलाने के लिए अमेरिका ने खर्च किए 5 लाख डॉलर: ब्रिआन मास्ट



काठमांडू, 23 मार्च (हि.स.)। अमेरिकी संसद में नेपाल में हिन्दू धर्म के प्रति अनास्था फैलाने के लिए 05 लाख अमेरिकी डॉलर खर्च किए जाने का खुलासा हुआ है। यह खुलासा एक अमेरिकी सांसद ने ही किया है।

अमेरिका के सांसद ब्रिआन मास्ट ने संसद में एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बाइडेन प्रशासन से सवाल किया कि आखिर अमेरिकी सरकार नेपाल में धार्मिक अनास्था फैलाने के लिए करोड़ों रुपये क्यों खर्च कर रही है? सांसद मास्ट ने सरकार पर अमेरिकी जनता के टैक्स के पैसे का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि नेपाल में सनातन धर्म को कमजोर करने और उसके खिलाफ अभियान चलाने के लिए सरकार ने 05 लाख डॉलर किसलिए खर्च किया? सांसद ने सरकार से सवाल किया कि किसी देश में उसके मौलिक धर्म संस्कृति को नष्ट करने के लिए 05 लाख डॉलर खर्च करना कितना सही है?

मास्ट के सवाल के जवाब में सहायक विदेश मंत्री रिचर्ड राहुल वर्मा ने कहा कि इस रिपोर्ट में कोई सच्चाई नहीं है। मंत्री ने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि जिस धार्मिक अनास्था की बात रिपोर्ट में की गई है यह उस तरह का विषय नहीं है। मंत्री के जवाब से असंतुष्ट सांसद मास्ट ने नेपाल में किन संस्थाओं के जरिए पैसे खर्च किया गया और कितनी बार इस काम के लिए सरकारी यात्रा की गई उन सबका विवरण सार्वजनिक किया। मास्ट ने बताया कि बाइडेन प्रशासन ने ह्यूमनिस्ट इंटरनेशनल नामक गैर सरकारी संगठन के जरिए यह रकम खर्च किए जाने का खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि इस संस्था की वेबसाइट में इस बात का विस्तृत विवरण है कि किस तरह से नेपाल में धार्मिक अनास्था फैलाने के लिए रकम खर्च किए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/पवन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story