नेपाल : उच्च सदन के चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन ने क्लीन स्वीप किया, विपक्षी को मिली एक जीत

नेपाल : उच्च सदन के चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन ने क्लीन स्वीप किया, विपक्षी को मिली एक जीत


नेपाल : उच्च सदन के चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन ने क्लीन स्वीप किया, विपक्षी को मिली एक जीत


काठमांडू, 25 जनवरी (हि.स.)। देश के उच्च सदन राष्ट्रीय सभा के रिक्त 19 सीटों पर आज हुए मतदान में सत्तारूढ़ गठबन्धन का वर्चस्व कायम रहा। वैसे तो गठबन्धन को सभी 19 सीटों पर जीत हासिल करनी चाहिए थी लेकिन सत्तारूढ़ दल के वोट में सेंधमारी करते हुए विपक्षी पार्टी ने भी एक सीट पर जीत हासिल कर ली।

आज 19 सीटों पर हुए मतदान में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने 10 सीटों पर, माओवादी पार्टी ने 5 सीटों पर, एकीकृत समाजवादी पार्टी ने 2 सीटों पर और जनता समाजवादी पार्टी ने 1 सीट पर जीत हासिल की है। प्रमुख विपक्षी दल नेकपा एमाले ने 1 सीट पर अप्रत्याशित जीत हासिल की है। इन चुनाव परिणाम के बाद अब राष्ट्रीय सभा में माओवादी 17 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। इसी तरह 16 सीट सहित नेपाली कांग्रेस दूसरे स्थान पर है। इसी तरह एक सीट पर जीत पाने वाले विपक्षी पार्टी एमाले अब तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। अब तक यह पार्टी उच्च सदन में सबसे बड़ी पार्टी थी।

गठबन्धन को 19 में से 18 सीट पर जीत मिलने के बाद भी सत्तारूढ़ गठबन्धन के दलों के बीच एक सीट पर मिली हार के कारण आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गया है। गठबन्धन की एक मात्र माओवादी पार्टी के उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद इस पार्टी के नेता ने नेपाली कांग्रेस पर धोखा देने का आरोप लगाया है। कोशी प्रदेश में हुए दो सीटों में से एक सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार को तो जीत मिली लेकिन दूसरे सीट पर माओवादी के उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा।

इस परिणाम के बाद माओवादी के पार्टी की उपाध्यक्ष पम्फा भूषाल ने कांग्रेस नेताओं पर विश्वासघात करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि माओवादी ने ईमानदारी पूर्वक कांग्रेस के उम्मीदवार को वोट दिया लेकिन कांग्रेस के मतदाताओं ने माओवादी को वोट नहीं दिया जिस कारण एक सीट गंवानी पड़ी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ गठबन्धन को लेकर पुनर्विचार भी किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास /प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story