यूक्रेनी परमाणु संयंत्र की सुरक्षा को लेकर आईएईए प्रमुख रूस दौरे पर

यूक्रेनी परमाणु संयंत्र की सुरक्षा को लेकर आईएईए प्रमुख रूस दौरे पर


यूक्रेनी परमाणु संयंत्र की सुरक्षा को लेकर आईएईए प्रमुख रूस दौरे पर


मास्को, 06 मार्च (हि.स.)। यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर रूस के कब्जा कर लेने के बाद इन प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चिंताओं के बीच संयुक्त राष्ट्र की परमाणु ऊर्जा निगरानी संस्था के प्रमुख रूस के दौरे पर हैं।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, यूक्रेन में परमाणु सुरक्षा पर बातचीत के लिए अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी मंगलवार शाम सोची के काला सागर रिसॉर्ट में पहुंचे। ग्रॉसी ने वियना में एजेंसी के 35 देशों के निदेशक मंडल की नियमित बैठक के पहले दिन सोमवार को यात्रा की घोषणा की।

संभावित परमाणु तबाही की आशंकाओं के बीच आईएईए ने यूरोप के सबसे बड़े जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के बारे में बार-बार चिंता व्यक्त की है। संयंत्र के छह रिएक्टर महीनों से बंद हैं, लेकिन महत्वपूर्ण शीतलन प्रणाली और अन्य सुरक्षा सुविधाओं को संचालित करने के लिए इसे अभी भी बिजली और योग्य कर्मचारियों की आवश्यकता है।

पत्रकारों से बात करते हुए आईएईए प्रमुख ने कहा कि उन्होंने रूसी अधिकारियों के साथ “बहुत गहन और विस्तृत कार्य सत्र” में हिस्सा लिया। इनमें रूस की राजकीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी रोसाटॉम और विदेश और रक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल थे। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि इसने मुझे और हमें परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थिति का मूल्यांकन करने का अवसर दिया। क्रेमलिन ने बुधवार को कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी ग्रॉसी से उनकी यात्रा के दौरान मुलाकात करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत तिवारी/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story