रूस ने नाकाम किया यूक्रेन के 24 ड्रोन का हमला, उड़ानें प्रभावित



कीव, 27 नवंबर (हि.स.)। रूस ने यूक्रेन की ओर से रविवार को भेजे 24 ड्रोन को मार गिराया। यूक्रेन ने रूस के पांच क्षेत्रों मास्को, तुला, कलुगा, स्मोलेंस्क और ब्रांस्क क्षेत्र में ड्रोन को हमले के लिए भेजा था। तुला में ड्रोन ने एक इमारत को निशाना बनाया जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। यूक्रेन की ओर से रात भर हमला जारी रहा।

जानकारी के मुताबिक ड्रोन हमले के चलते मास्को के मुख्य हवाई अड्डों पर उड़ानों में देरी हुईं या रद्द कर दिया गया। इसे शनिवार को रूस की ओर से किए गए हमले का जवाब माना जा रहा है।

यूक्रेन की राजधानी कीव में शनिवार को रूस की ओर से 75 ड्रोन से हमला बोला गया था। अधिकारियों का कहना था कि यह अब तक का रूस की ओर से सबसे बड़ा ड्रोन हमला था।

यूक्रेन के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि हमले के कारण राजधानी में 77 आवासीय सहित लगभग 200 इमारतों की बिजली चली गईं। इस दौरान पांच लोग घायल भी हुए। घायलों में 11 वर्षीय बच्ची भी शामिल थी। यह हमला उस दिन किया गया, जब यूक्रेन 1932-33 के होलोदोमोर अकाल को याद कर रहा था। होलोदोमार का मतलब है भूख से मारना। इस दौरान लाखों यूक्रेनियों की मौत हुई थी। शनिवार सुबह के समय किया गया हमला सूरज चढ़ने के साथ ही बढ़ता गया।

विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि सप्ताह के दौरान रूस ने देश भर में 911 हमले किए है, जिसमें 19 यूक्रेनी मारे गए और 84 घायल हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story