यूक्रेन ने रूस के स्ट्रेटेजिक बॉम्बर विमान को मार गिराने का किया दावा

कीव, 20 अप्रैल (हि. स.)। रूस के स्ट्रेटेजिक बॉम्बर विमान को को मार गिराने का यूक्रेन ने शुक्रवार को दावा किया है। हालांकि मॉस्को के अधिकारियों का कहना है कि टीयू-22एम3 स्ट्रेटेजिक बॉम्बर विमान एक मिशन के बाद आई खराबी की वजह से कम आबादी वाले इलाके में क्रैश हो गया।

इस युद्ध के बीच रूसी फाइटर जेट्स को मार गिराने के यूक्रेन के पिछले दावों का मॉस्को ने या तो खंडन किया था या उस पर चुप्पी साधी थी। रूस की वायु सेना यूक्रेन की तुलना में ज्यादा शक्तिशाली है, लेकिन कीव ने पश्चिमी देशों की मदद की बदौलत एक कड़ी चुनौती पेश की। यूक्रेनी रिपोर्ट में कहा गया है कि वायु सेना और सैन्य खुफिया ने विमान भेदी मिसाइलों के साथ टीयू-22एम3 बॉम्बर को गिराने में सहयोग किया। रूस आमतौर पर अपने एयर स्पेस से यूक्रेनी लक्ष्यों को नेस्तनाबूत करने के लिए बॉम्बर का इस्तेमाल करता है। साथ ही यह विमान इतना ज्यादा शक्तिशाली है कि यह परमाणु हथियार भी ले जा सकता है। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार चालक दल के तीन सदस्यों को बचा लिया गया, जबकि चौथे की तलाश जारी है, लेकिन स्टावरोपोल के गर्वनर व्लादिमीर व्लादिमीरोव ने कहा कि बचाए गए पायलटों में से एक की मौत हो गई। इस बीच, रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन के मध्य निप्रो क्षेत्र के शहरों पर हमला किया। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, इस हमले में 8 वर्षीय लड़की सहित आठ लोगों की मौत हो गई और 25 घायल हो गए। यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि रूसी सेना ने रात के अंधेरे में विभिन्न प्रकार की 22 मिसाइलों और 14 ड्रोन का इस्तेमाल कर एक संयुक्त हवाई हमला किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story