अमेरिकी सहायता पैकेज की यूक्रेन और पश्चिमी देशों के नेताओं ने की सराहना

कीव, 22 अप्रैल (हि.स.)। अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा से पारित यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज की यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने सराहना की जबकि रूस ने आगाह करते हुए कहा है कि विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद यूक्रेन “और तबाह” होगा तथा और ज्यादा मौतें होंगी। प्रतिनिधि सभा ने शनिवार को विशेष सत्र के दौरान अमेरिका के सहयोगी देशों यूक्रेन, इजराइल व अन्य के लिए 95 अरब अमेरिकी डॉलर की विदेशी सहायता को तत्काल मंजूरी दे दी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि वह फैसले के लिए अमेरिकी सांसदों के आभारी हैं। इससे पहले उन्होंने आगाह किया था कि अमेरिकी सहायता के बिना यूक्रेन युद्ध हार जाएगा। जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “हम अपने देश, इसकी स्वतंत्रता और लोगों को मिले हर तरह के समर्थन की सराहना करते हैं, जिसे रूस मलबे के नीचे दफन करने का प्रयास कर रहा है। अन्य पश्चिमी देशों और उनसे जुड़े संगठनों ने भी अमेरिकी सहायता पैकेज की सराहना की है।

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेंस स्टॉलटनबर्ग ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “यूक्रेन रूसी युद्ध क्षमताओं को नष्ट करने के लिए नाटो सहयोगियों द्वारा उपलब्ध कराए गए हथियारों का उपयोग कर रहा है। इससे यूरोप और इसमें आने वाले सभी सुरक्षित हैं।”

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि ‘यूक्रेन, रूस के खिलाफ मिलने वाले हर समर्थन का हकदार है।जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने उनके बयान का समर्थन करते हुए इसे ‘इस समय में एक मजबूत संकेत’ कहा।

शोल्ज ने एक्स पर पोस्ट किया, “हम एक स्वतंत्र, लोकतांत्रिक और स्वतंत्र देश के लिए लड़ने वाले यूक्रेनियों के साथ खड़े हैं।” रूस में राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने यूक्रेन के लिए सहायता को मंजूरी दिए जाने को ‘अपेक्षित’ बताया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story