नेपाल में सरकारी कम्प्यूटर के जरिए सट्टेबाजी का खुलासा, दो गिरफ्तार

WhatsApp Channel Join Now

काठमांडू, 9 जुलाई (हि.स.)। नेपाल पुलिस ने एक सरकारी दफ्तर के कम्प्यूटर का प्रयोग कर सट्टेबाजी किए जाने के रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में आफिस के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है।

नेपाल पुलिस की केन्द्रीय अनुसंधान ब्यूरो (सीआईबी) ने एक क्रिप्टो कारोबारी की कुछ दिन पहले हुई गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में यह खुलासा किया कि सरकार की प्राविधिक तथा व्यावसायिक तालीम परिषद के मुख्यालय में सभी 64 कम्प्यूटर का प्रयोग कर सट्टेबाजी किया जा रहा है। सीआईबी प्रवक्ता एसपी हवीन्द्र बोगटी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि जांच के दौरान यह पता लगा कि एक ही आईएसपी नम्बर से चल रहे कई कम्प्यूटर के जरिए सट्टेबाजी धड़ल्ले से जारी है। जब उस आईएसपी की जांच की गई तो पुलिस के होश उड़ गए।

बोगटी ने कहा कि जांच के दौरान जब उस आईएसपी का ठिकाना पता किया गया तो पता चला कि यह शिक्षा मंत्रालय के अन्तर्गत एक महत्वपूर्ण विभाग के कमप्यूटर का प्रयोग कर किया जा रहा है। पुलिस ने छापेमारी कर प्राविधिक तथा व्यावसायिक तालीम परिषद के सभी कम्प्यूटर को जब्त कर लिया। कई दिनों की जांच के बाद उसी सरकारी दफ्तर में कार्यरत दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया।

सीआईबी ने बताया कि सट्टेबाजी में संलिप्त इसी सरकारी दफ्तर के दो इंजीनियरों को गिरफ्तार किया गया है। राजेन्द्र तामांग और विश्वास गुरूंग के जिम्मे इस विभाग के सभी कमप्यूटर की रेखरेख की जिम्मेदारी थी। इन दोनों कर्मचारियों ने मिलकर सभी 64 कम्प्यूटर में क्रिप्टो कारोबार करने के लिए माइनिंग की थी। सीआईबी प्रवक्ता ने बताया कि आईपीएल से लेकर यूरो कप तक में सट्टेबाजी किया गया था।

समरससमरससमरस

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास / पवन कुमार श्रीवास्तव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story