तुर्किये, स्वीडन और इटली ने भी अंतरिक्ष की ओर बढ़ाए कदम

तुर्किये, स्वीडन और इटली ने भी अंतरिक्ष की ओर बढ़ाए कदम


तुर्किये, स्वीडन और इटली ने भी अंतरिक्ष की ओर बढ़ाए कदम


केप कैनावेरल (अमेरिका), 19 जनवरी (हि.स.)। तुर्किये, स्वीडन और इटली के अंतरिक्ष यात्रियों ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी। इन यात्रियों के पास सैन्य पायलट होने का अनुभव है। सभी अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। संभावना है कि उनका कैप्सूल शनिवार को अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच जाएगा।

नासा की विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। इस यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति का अनुमानित खर्च तीनों देशों में से प्रत्येक का लगभग 55 मिलियन डॉलर या अधिक है। ह्यूस्टन कंपनी एक्सिओम स्पेस, नासा और स्पेसएक्स ने इस यात्रा का आयोजन किया है। रूस दो दशकों से अधिक समय से अंतरिक्ष स्टेशन पर सशुल्क आगंतुकों का स्वागत करता रहा है। नासा ने दो साल पहले तक ऐसा नहीं किया था।

टर्किश एयरलाइंस के पूर्व फाइटर पायलट और कैप्टन तुर्किये के अल्पर गेजेरावसी अपने देश से अंतरिक्ष में रॉकेट भेजने वाले पहले व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि तुर्किये ने हाल ही में अपनी 100वीं वर्षगांठ मनाई है। और, अब तक आकाश के बारे में देश का दृष्टिकोण जो हम अपनी नंगी आंखों से देख सकते हैं तक ही सीमित है। स्वीडन के मार्कस वांड्ट पूर्व लड़ाकू पायलट और स्वीडिश एयरप्लेन कॉर्प के परीक्षण पायलट हैं। एक्सिओम अंतरिक्ष यात्रियों ने शाम 4:49 बजे उड़ान भरी। इन यात्रियों में एक्सिओम मिशन 3 (एक्स-3) के चालक दल के सदस्यों कमांडर माइकल लोपेज-एलेग्रिया, पायलट वाल्टर विलादेई और मिशन विशेषज्ञ मार्कस वांड्ट और अल्पर गेजेरावसी शामिल हैं। चालक दल अंतरिक्ष स्टेशन पर माइक्रोग्रैविटी अनुसंधान, शैक्षिक आउटरीच और वाणिज्यिक गतिविधियों का संचालन करने में लगभग दो सप्ताह बिताएंगे।

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने सफल प्रक्षेपण पर एक्सिओम और स्पेसएक्स को बधाई है। उन्होंने कहा कि यह यात्री 30 से अधिक वैज्ञानिक प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यान शनिवार सुबह 4:19 बजे स्टेशन के हार्मनी मॉड्यूल के आगे के बंदरगाह पर स्वायत्त रूप से डॉक करेगा। उम्मीद की जाती है कि एक्स-3 अंतरिक्ष यात्री 3 फरवरी को मौसम की परवाह किए बिना पृथ्वी पर लौटने के लिए (फ्लोरिडा के तट पर लैंडिंग स्थल पर उतरने के लिए) अंतरिक्ष स्टेशन से प्रस्थान करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story