तुर्किए ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुलाया



नई दिल्ली, 04 नवंबर (हि.स.)। तुर्किए ने शनिवार को इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुलाने का फैसला किया है। तुर्किए के विदेश मंत्रालय के मुताबिक राजदूत साकिर ओजकान टोरुलनर को गाजा में नागरिकों के खिलाफ इजरायल के हमलों और युद्ध विराम स्वीकार करने से इनकार करने के कारण हुई मानवीय त्रासदी को देखते हुए परामर्श के लिए वापस बुलाया जा रहा है।

तुर्किए मीडिया ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के हवाले से शनिवार को कहा कि वह गाजा में इजरायल की कार्रवाई के कारण इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से संपर्क तोड़ रहे हैं। तुर्किए ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है।

एर्दोगन ने कहा कि नेतन्याहू अब ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिनसे हम बात कर सकें। हमने उन्हें खारिज कर दिया है। एर्दोगन की टिप्पणी इजरायल के यह कहने के एक सप्ताह बाद आई है कि वह इज़रायल-हमास युद्ध के बारे में तुर्किए की बढ़ती तीखी बयानबाजी के कारण अंकारा के साथ अपने संबंधों का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है।

एर्दोगन ने कहा कि नेतन्याहू अब ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिनसे हम बात कर सकें। उन्होंने आगे कहा कि इजरायल-हमास युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा को एक स्वतंत्र, संप्रभु फिलिस्तीनी देश का हिस्सा होना चाहिए। तुर्किए कभी भी फिलिस्तीनियों को धीरे-धीरे मिटाने की कोशिशों का समर्थन नहीं करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रभात/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story