त्रिभुवन विश्वविद्यालय ने एक साथ 73 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को दीक्षांत समारोह में शामिल करके बनाया कीर्तिमान

त्रिभुवन विश्वविद्यालय ने एक साथ 73 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को दीक्षांत समारोह में शामिल करके बनाया कीर्तिमान
WhatsApp Channel Join Now


त्रिभुवन विश्वविद्यालय ने एक साथ 73 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को दीक्षांत समारोह में शामिल करके बनाया कीर्तिमान


- गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने का दावा भी पेश किया

काठमांडू, 17 दिसम्बर (हि.स.)। नेपाल के त्रिभुवन विश्वविद्यालय ने सोमवार को एक साथ 73 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को दीक्षांत समारोह में शामिल करके नया कीर्तिमान स्थापित किया है। विश्वविद्यालय ने इसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने का दावा भी पेश किया है।

त्रिभुवन विश्वविद्यालय से आबद्ध 5 अध्ययन संस्थानों, 4 विभिन्न संकायों और विश्वविद्यालय से संबद्ध अन्य शिक्षण संस्थानों से अपनी पढ़ाई पूरी करने वाले 73 हजार 749 छात्र-छात्राओं को आज प्रमाणपत्र दिए गए। काठमांडू के दशरथ रंगशाला में आयोजित 49वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल और प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र वितरण किये। इस समारोह के कारण कार्यक्रम स्थल के आसपास का ट्रैफिक दिनभर अस्त-व्यस्त रहा।

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक पुष्पराज जोशी ने बताया कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित अतिविशिष्ट व्यक्तियों के हाथों से 12,415 छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र प्रदान दिए गए। पिछले कुछ वर्षों से त्रिभुवन विश्वविद्यालय सालाना लगभग 50 से 60 हजार छात्र-छात्राओं को दीक्षांत समारोह में शामिल करता रहा है। इस बार विश्वविद्यालय ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के उद्देश्य से 73 हजार छात्र-छात्राओं को एक साथ दीक्षांत समारोह में शामिल कराया।

परीक्षा नियन्त्रक जोशी ने कहा कि दुनिया में सबसे अधिक छात्र-छात्राओं को एक साथ दीक्षांत समारोह में सहभागी कराने वाले विश्वविद्यालय ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में आवेदन किया। उन्होंने बताया कि समारोह में गिनीज बुक के प्रतिनिधियों ने स्वयं उपस्थित होकर इसका मूल्यांकन किया है। विश्वविद्यालय के कुलपति शिवलाल भूषाल ने दावा किया है कि इतनी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के दीक्षांत समारोह में सहभागी होने के बावजूद गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आई है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story