मिशिगन प्राइमरी में निक्की हेली को हराकर ट्रंप ने जीत दर्ज की, बाइडन ने डेमोक्रेटिक प्राइमरी जीता



वाशिंगटन, 29 फरवरी (हि.स.)। राष्ट्रपति चुनाव की दावेदारी की दौड़ में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी, भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को मिशिगन प्राइमरी में आसानी से हराने के साथ ही वह नवंबर में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब आ गए। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मिशिगन डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है।

मिशिगन में हेली को 26.5 फीसदी वोट मिले थे, जबकि ट्रंप को 68.2 फीसदी वोट मिले। अमेरिकी मीडिया ने अनुमान लगाया कि 77 वर्षीय ट्रंप 52 वर्षीय हेली के खिलाफ 40 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ मिशिगन प्राइमरी में जीत हासिल करेंगे। ट्रंप की इस जीत ने अगले सप्ताह की ‘सुपर’ प्रतिस्पर्धा से पहले गति बनाने की हेली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

ट्रंप ने इससे पहले आयोवा कॉकस, न्यू हैम्पशायर प्राइमरी, नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में कॉकस और साउथ कैरोलिना प्राइमरी में जीत हासिल की है। नामांकन औपचारिक रूप से हासिल करने के लिए उन्हें 1,215 ‘डेलीगेट’ के समर्थन की आवश्यकता है। ट्रंप ने 119 ‘डेलीगेट’ का समर्थन हासिल कर लिया है, जबकि दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली को सिर्फ 22 ‘डेलीगेट’ का समर्थन मिला है।

इस बीच, 81 वर्षीय बाइडन ने प्रांत में एक और जीत हासिल की, जो चार प्रयासों में उनकी चौथी प्राथमिक जीत है। उन्होंने चार जीतों में से 177 ‘डेलीगेट’ का समर्थन जीत लिया है। बाइडन को डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन प्राप्त करने के लिए 1,968 ‘डेलीगेट’ का समर्थन हासिल करना होगा।

अपनी जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बाइडन ने कहा, मैं मिशिगन के प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने आज उनकी आवाज सुनी। वोट देने के अधिकार का प्रयोग करना और हमारे लोकतंत्र में भाग लेना ही अमेरिका को महान बनाता है।

इस बीच, मिशिगन के नतीजों ने ट्रंप और बाइडन की स्थिति को उनकी संबंधित पार्टी में अग्रणी के रूप में और मजबूत कर दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत तिवारी/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story